ईशान ने बनाया फास्टेस्ट डबल सेंचुरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड:तीसरे वनडे में 131 गेंद पर 210 रन बनाकर आउट, विराट सेंचुरी के करीब

चटगांव। चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की जगह तीसरे वनडे में प्लेइंग-11 का हिस्सा बने ईशान किशन ने इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज डबल सेंचुरी जमा दी है। उन्होंने 126 बॉल में यह कारनामा किया है।

24 साल के किशन ने क्रिस गेल (138 बॉल पर) को पीछे छोड़ा। गेल ने 2014 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कारनामा किया था।

पूर्व कप्तान विराट कोहली भी शतक के करीब हैं। इन दोनों की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 36 ओवर में 2 विकेट खोकर 306 रन बना लिए हैं।

ईशान 131 गेंद पर 210 और विराट 85 बॉल पर 76 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दूसरे विकेट की पार्टनरशिप में दोनों 200+ रन जोड़ चुके हैं। शिखर धवन 8 गेंद पर 3 रन बनाकर आउट हुए।

पहले दो वनडे मुकाबले जीतकर बांग्लादेश की टीम पहले ही सीरीज पर कब्जा कर चुकी है। भारत इस मैच में क्लीन स्वीप से बचने की कोशिश कर रहा है।

बांग्लादेश में सबसे बड़ी पारी
किशन ने बांग्लादेश की पिच पर सबसे बड़ी पारी खेली हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन (185*) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है। बांग्लादेश में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली (183) तीसरे नंबर पर हैं।

किशन-कोहली के बीच 200+ की पार्टनरशिप 
15 रन पर शिखर धवन के आउट होने के बाद ईशान किशन और विराट कोहली ने पारी संभाली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 250+ रन जोड़ लिए हैं।

85 बॉलों में पूरा किया शतक 
ईशान किशन ने 5 मुकाबलों के बाद वनडे टीम में वापसी की है और शतक जड़ दिया। यह उनका पहला इंटरनेशनल शतक भी है। ईशान ने 85 बॉलों पर शतक पूरा किया। ईशान ने पिछला वनडे 22 अक्टूबर 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में खेला था।

वे बांग्लादेश में शतक जमाने वाले 5वें भारतीय ओपनर बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर यह कारनामा कर चुके हैं।

कैसे गिरा टीम इंडिया का पहला विकेट

  • शिखर धवन : मेहदी हसन मिराज की मिडिल लेग स्टंप की बॉल पैड से टकराई।

टीम इंडिया ने लगातार चौथे मैच में बदली ओपनिंग जोड़ी, धवन-ईशान उतरे
टीम ने लगातार चौथे मुकाबले में अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया है। शिखर धवन के साथ ईशान किशन ओपन करने उतरे। ईशान चोटिल कप्तान रोहित की जगह खेल रहे हैं। इससे पहले धवन के साथ विराट कोहली, रोहित और शुभमन गिल उतरे थे।

फोटोज में देखिए भारत-बांग्लादेश मैच का रोमांच…

धवन के विकेट का जश्न मनाते मेजबान टीम के खिलाड़ी।

धवन के विकेट का जश्न मनाते मेजबान टीम के खिलाड़ी।

फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया। ऐसे में लिटन दास ने रिव्यू लिया और धवन को आउट करार दिए गए।

फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया। ऐसे में लिटन दास ने रिव्यू लिया और धवन को आउट करार दिए गए।

शिखर धवन के खिलाफ LBW की अपील करते बांग्लादेशी खिलाड़ी।

शिखर धवन के खिलाफ LBW की अपील करते बांग्लादेशी खिलाड़ी।

बांग्लादेश ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता है और गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

बांग्लादेश ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता है और गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

रोहित-दीपक चोटिल, ईशान-कुलदीप को मौका
टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं। कप्तान रोहित शर्मा और दीपक चाहर चोटिल हैं। ऐसे में ईशान किशन और कुलदीप यादव को प्लेइंग में शामिल किया गया है। बांग्लादेश भी दो बदलाव के साथ उतरी है। उसने नजमुल हसन शान्तो की जगह यासिर अली और नसूम की जग तस्कीन को चुना है।

देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11
बांग्लादेश : लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, यासिर अली, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, नसुम अहमद, मुस्ताफिजुर रहमान और इबादत हुसैन।

भारतः केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।