IND vs NZ: कप्तान धवन ने नौ में से सात वनडे जीते, कोई सीरीज नहीं गंवाई, न्यूजीलैंड में बरकरार रहेगा रिकॉर्ड?

ऑकलैंड। तीन मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड को 1-0 से हराने के बाद अब टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलने के लिए तैयार है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनड सीरीज की शुरुआत आज से होने जा रही है। पहला मैच ऑकलैंड में खेला जाएगा। वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान शिखर धवन संभालेंगे। वहीं, न्यूजीलैंड की कमान केन विलियम्सन संभालेंगे। दोनों कप्तानों ने ट्रॉफी के साथ फोटोशूट भी कराया।

धवन ने अब तक वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी का दायित्व अच्छे तरीके से निभाया है। धवन पहली बार 2021 में श्रीलंका दौरे पर कप्तान बने थे। तब से लेकर अब तक वह लगभग हर वनडे सीरीज में कप्तानी संभाल चुके हैं। हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में बस केएल राहुल कप्तान थे। हालांकि, उसमें भी पहले धवन को ही वनडे सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था, लेकिन राहुल फिट होने के बाद वापसी कर रहे थे, ऐसे में उन्हें कप्तानी सौंपी गई थी। धवन 2021 में कप्तान बनने के बाद से अब तक नौ वनडे में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। इसमें से भारत ने सात  वनडे जीते हैं। दो मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। 

धवन की कप्तानी में भारत ने सारी वनडे सीरीज जीती

धवन के रिकॉर्ड 

धवन की कप्तानी में टीम इंडिया कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है और इसी जज्बे के साथ टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी उतरेगी। धवन की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1, वेस्टइंडीज को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 और दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया है। अब न्यूजीलैंड में भी युवा टीम का नेतृत्व करते हुए धवन अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेंगे।

कप्तान रहते हुए बल्ले से भी धवन का शानदार प्रदर्शन

शिखर धवन और वीवीएस लक्ष्मण

शिखर धवन और वीवीएस लक्ष्मण – फोटो : सोशल मीडिया 

धवन ने बतौर कप्तान बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने नौ मैचों में 40.12 की औसत 80.65 के स्ट्राइक रेट से 321 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। अगले साल भारत में विश्व कप होना है। ऐसे में धवन अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। वहीं, बाकी युवा खिलाड़ी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे। शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर खुद को साबित करना चाहेंगे।

क्या हो सकता है टीम कॉम्बिनेशन?

उमरान मलिक और संजू सैमसन

उमरान मलिक और संजू सैमसन – फोटो : सोशल मीडिया 

वहीं, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन टीम में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि टीम मैनेजमेंट किस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरता है। धवन के साथ शुभमन ही ओपनिंग करते दिखेंगे। वहीं, मध्यक्रम में काफी खिलाड़ियों का दावा है। हालांकि, लक्ष्मण एंड कंपनी सैमसन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस और पंत के साथ मैदान पर उतर सकती है। गेंदबाजी में टीम दो स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को खिला सकती है। 

वनडे में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत बनाम न्यूजीलैंड 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे में रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें इस फॉर्मेट में 110 बार आमने-सामने आई हैं। भारत ने इसमें से 50 प्रतिशत नहीं 55 मैच जीते हैं। वहीं, न्यूजीलैंड को 49 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा और पांच मुकाबले बेनतीजे रहे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है। न्यूजीलैंड में भारत ने 42 वनडे खेले हैं। इसमें से 14 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली, जबकि 25 में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच टाई और दो मैच बेनतीजे रहे।

न्यूजीलैंड में भारत का रिकॉर्ड

भारत बनाम न्यूजीलैंड 

भारत ने न्यूजीलैंड में नौ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं। इसमें से टीम इंडिया सिर्फ दो सीरीज जीतने में कामयाब हो पाई। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने पांच सीरीज जीती। दो वनडे सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 25 नवंबर को ऑकलैंड में, दूसरा मुकाबला 27 नवंबर को हैमिल्टन में और तीसरा मैच 30 नवंबर को क्राइस्टर्चच में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज के लिए दोनों स्क्वॉड

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, माइकल ब्रेसवेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, लोकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टॉम लैथम।

भारत: शिखर धवन (कप्तान),  ऋषभ पंत (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।