चम्मच से बल्लेबाजी करने वाले स्कूल बॉय का वर्ल्ड रिकॉर्ड, तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

नईदिल्ली I चम्मच से बल्लेबाजी… कुछ हैरान करने वाला है. चम्मच से कोई बल्लेबाजी कैसे कर सकता है, मगर भारतीय मूल के युवा क्रिकेटर अयान अफजल खान का सफर ऐसे ही शुरू हुआ था और अब उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पछाड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. यूएई की तरफ से खेलने वाले अयान ने नेपाल के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में बल्ले और गेंद दोनों से कोहराम मचाया और भारतीय दिग्गज को पीछे छोड़ दिया.

17 साल के अयान ने 8वें पर बल्लेबाजी करते हुए 54 रन की नाबाद पारी खेली. इसके बाद उन्होंने 1 विकेट भी लिया. हालांकि उनका कमाल भी यूएई को जीत नहीं दिला पाया.

वनडे डेब्यू में बनाया दबदबा

वनडे सीरीज के पहले मैच में अयान ने 14 रन देकर 4 विकेट लिए थे. ये उनका वनडे क्रिकेट में डेब्यू मैच था. अयान इसी के साथ वनडे करियर में 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले और 4 विकेट के क्लब में शामिल होने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने 17 साल 3 दिन की उम्र में ये कमाल किया.

आमिर, सचिन को छोड़ा पीछे

अयान ने पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर के रिकॉर्ड को तोड़ा. आमिर ने 2009 में 17 साल 210 दिन की उम्र में इस उपलब्धि को हासिल किया था. सचिन तेंदुलकर ने 1991 में 18 साल 181 दिन की उम्र में ये कमाल किया था.

गोवा से यूएई शिफ्ट हो गया था परिवार

अयान गोवा से हैं, मगर जब वो 2 साल के थे तो उनका परिवार यूएई शिफ्ट हो गया. अयान के पिता ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि 4 साल की उम्र में उनके बेटे को टीवी पर मैच देखने की आदत पड़ गई थी.

चम्मच को करते थे बल्ले की तरह इस्तेमाल

टीवी पर मैच देखने के बाद अयान बल्ले की तरह चम्मच का इस्तेमाल करता था. वो सचिन तेंदुलकर को काफी पसंद करते हैं. अयान यूएई की टी20 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे. टूर्नामेंट के दौरान भी वो स्कूल की पढ़ाई कर रहे थे.