Twitter: अपना ट्विटर अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए इन 5 टिप्स का करें इस्तेमाल

वाशिंगटन I दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से ही वह कुछ न कुछ बदलाव करते नजर आ रहे है। वह ट्विटर को अब अपने हिसाब से चलाने में लगे हुए हैं।सबसे पहले तो उन्होंने ट्विटर का अधिग्रहण कर बड़े स्तर पर कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकाल दिया। अब वे ट्विटर के लिए नई पॉलिसी लाए हैं। मस्क ने ये साफ ऐलान कर दिया है कि वे अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ बिल्कुल नहीं हैं लेकिन अगर कोई ट्टिटर पर नेगिटेव और भड़काऊ ट्विट करेगा तो उस पर सख्त एक्शन लिया जा सकता है।

ट्विटर चलाने में यूजर्स को आ रही परेशानी

एलन मस्क के ट्विटर में किए जा रहे नए बदलाव के कारण अब भारी संख्या में कर्माचारी ट्विटर छोड़कर भाग रहे है। वहीं अब कुछ यूजर्स को साइन इन करने के लिए टू-स्टप वैरिफिकेशन की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन सब के बीच अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे है तो आपको अपने ट्विटर अकाउंट को सुरक्षित करने की जरूरत है। अगर आप भी लाखों अन्य ट्विटर यूजर्स की तरह इस समस्या से बचना चाहते है तो आप भी अपने अकाउंट को बचाने के लिए इन महत्वपूर्ण टिप्स को अपना सकते हैं।

मल्टी स्टेप ऑथेंटिकेशन का करें उपयोग

(ENABLE MULTI-STEP AUTHENTICATION)

अगर आप ट्विटर में साइन इन करने के लिए केवल अपने लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग करते है, तो अब आप मल्टी स्टेप ऑथेंटिकेशन को भी इसमें ऐड कर सकते हैं। अकाउंट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पासवर्ड के अलावा एक सुरक्षित कोड का उपयोग किया जा सकता है। इससे हैकर का आपके अकाउंट तक पहुंचना कठिन हो जाएगा। एक ट्विटर यूजर सिक्योरिटी सेटिंग्स में इस सुविधा को इनेबल बड़ी आसानी के साथ कर सकता है। इस सुविधा के इनेबल होने के बाद, यूजर्स को ट्विटर अकाउंट में लॉगइन करने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत होगी।

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को करें पूरी तरह से बंद

(SHUT DOWN THIRD-PARTY ACCESS)

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग पूरी तरह से बंद करे दे या इसका उपयोग बहुत ही सावधानी से करें। बता दें कि कई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन हैं जो लॉग इन करने के लिए ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। एक यूजर को अपने अकाउंट में थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को एक्सेस नहीं देना चाहिए। इससे आपको सतर्क रहना चाहिए। अगर जरूरत न हो तो लॉग इन न करें क्योंकि कई बार थर्ड पार्टी ऐप आपके ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड सेव कर लेती है। जिससे आपका अकाउंट हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

फॉलोअर्स की लिस्ट सुरक्षित रखें/ट्विटर आर्काइव को करें डाउनलोड

(DOWNLOAD YOUR ARCHIVE/PRESERVE YOUR FOLLOWERS LIST)

ट्विटर अकाउंट में कुछ भी फॉलो करने से पहले सावधानी बरतें। पता लगाए कि ये अकाउंट आधिकारिक ये भी या नहीं। कई ट्विटर यूजर्स अन्य सामाजिक नेटवर्क की जानकारी को अपने बायोस या यहां तक ​​कि ट्विटर डिस्प्ले नामों में भी जोड़ रहे हैं ताकि लोग उनसे संपर्क कर सकें। किसी भी अकाउंट को फॉलो करने से पहले ये पता लगाना बेहज जरूरी है कि अकाउंट क्या और किस तरह की जानकारी पेश कर रहा है। वहीं अपने फॉलोअर्स की लिस्ट को प्राइवेट रखें। इसके अलावा आप अपने ट्विटर आर्काइव को डाउनलोड कर सकते हैं यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह संरक्षित है।

स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग करें

(use strong password)

सोशल मीडिया खासकर ट्विटर के लिए हमेशा अपना पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं और सुनिश्चित करें कि यह पासवर्ड कहीं और उपयोग नहीं किया गया हो। स्ट्रांग पासवर्ड में अपर केस, लॉअर केस, नंबर और सिम्बल का का उपयोग करें। आपकी सभी लॉग इन जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड प्रबंधन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।