Elon Musk का चौंकाने वाला दावा, हर साल खाने-पीने पर 1 अरब रुपये खर्च करता है टि्वटर

नईदिल्ली I टि्वटर को लेकर कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने एक चौंकाने वाला दावा किया है. मस्क ने कहा है कि टि्वटर अपने मुख्यालय में हर साल फूड सर्विस पर 13 मिलियन डॉलर (1,05,45,40,500.00 रुपये) खर्च करता है. यानी अमेरिका में स्थित टि्वटर के मुख्य दफ्तर में हर साल खाने-पीने का बिल एक अरब रुपये से अधिक का होता है. एलन मस्क ने दो हफ्ते पहले ही टि्वटर को खरीदा है. टि्वटर खरीदने के बाद मस्क कई नए-नए नियम बना रहे हैं. इसमें ताजा नियम टि्वटर के ब्लू टिक का है. ब्लू टिक वालों को अब हर महीने लगभग 660 रुपये चुकाने होंगे. इस चार्ज पर विवाद जारी है. इस बीच टि्वटर से बड़े स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी करके भी मस्क भारी विवादों में आ गए हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी हाल में मस्क का सामना कंपनी की पूर्व वाइस प्रेसिडेंट (वर्क ट्रांसफॉर्मेशन) ट्रेसी हॉकिन्स से हुआ. टि्वटर के कर्मचारियों के लंच और डीनर को लेकर दोनों के बीच बातचीत हुई. संयोग से ट्रेसी हॉकिन्स ही टि्वटर में फूड प्रोग्राम देखती थीं. एक हफ्ते पहले तक उनके पास यह जिम्मेदारी थी. हॉकिन्स ने एक ट्वीट में जानकारी दी है कि टि्वटर के हर कर्मचारी को हर दिन के हिसाब से लंच और मीटिंग के लिए 20-25 डॉलर दिए जाते हैं. कुछ दिन पहले मस्क ने कहा था कि टि्वटर के कर्मचारी एक साल तक ऑफिस नहीं आते हैं तो एक लंच पर लगभग 400 डॉलर तक बचाए जा सकते हैं.

पूर्व कर्मचारी ने बताई सच्चाई

मस्क के इस दावे को ट्रेसी हॉकिन्स ने गलत बताया है. ट्रेसी ने कहा है कि एक लंच पर 400 डॉलर बचाने का मस्क का दावा छूठा है. हॉकिन्स के मुताबिक उन्होंने टि्वटर से इसलिए रिजाइन किया क्योंकि वे मस्क के साथ काम नहीं करना चाहती थीं. ट्रेसी ने बताया कि लंच की सुविधा होने से कर्मचारियों को मीटिंग में बड़ी सहूलियत मिल जाती है और कर्मचारियों को भाग कर इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं होती. ट्रेसी ने कहा कि मस्क टि्वटर में खाने के जिस खर्च का दावा कर रहे हैं, वह गलत है. फूड सर्विस पर टि्वटर में बहुत अधिक खर्च नहीं होता.

ट्रेसी हॉकिन्स के इस ट्वीट पर एलन मस्क ने जवाब देते हुए लिखा है कि एक साल में टि्वटर हेडक्वार्टर में 13 मिलियन डॉलर (1 अरब से अधिक) खर्च होता है. ट्रेसी ने बताया कि सैन फ्रैंसिस्को हेडक्वार्टर में कर्मचारियों की हाजिरी 20-50 परसेंट तक होती थी. लेकिन मस्क ने इसके जवाब में लिखा है कि रिकॉर्ड देखने से पता चलता है कि अधिक से अधिक 25 परसेंट हाजिरी रही है, जबकि एवरेज ऑक्युपेंसी 10 परसेंट से भी नीचे है. मस्क ने तंज भरे लहजे में कहा कि ऐसा लगता है कि लोग खाने से अधिक उसे बनाने पर ध्यान दे रहे हैं.