बारिश की भेंट चढ़ सकता है फाइनल मैच, जानें 20 ओवर नहीं हुए तो कौन बनेगा चैंपियन

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

मेलबर्न। टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मैच इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है, लेकिन इस टूर्नामेंट में बारिश एक बार फिर बाधा बन सकती है। इस टूर्नामेंट में बारिश की वजह से कई मैच रद्द हुए और कई मैचों का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम के तहत भी निकालना पड़ा। अब फाइनल मैच में भी बारिश बाधा बन सकती है। हालांकि, आईसीसी ने पहले ही इसकी तैयारी कर ली थी और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है, लेकिन रिजर्व डे पर भी बारिश की संभावना बहुत ज्यादा है।

इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न के मैदान पर खेला जाना है। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा। हालांकि, इस दिन मेलबर्न में बारिश की संभावना 95 फीसदी है। ऐसे में अगर यह मुकाबला समय पर शुरू हो जाता है, तो भी बारिश की खलल पड़ना लगभग तय है। अगर रविवार के दिन मैच का नतीजा नहीं निकलता है तो सोमवार को बाकी के ओवर किए जाएंगे। हालांकि, सोमवार को भी बारिश की संभावना 95 फीसदी है। ऐसे में दूसरे दिन का खेल भी धुल जाने पर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इस स्थिति में पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें संयुक्त विजेता बनेंगी। इससे पहले टी20 विश्व कप में कभी भी संयुक्त विजेता नहीं रहे हैं। 

आईसीसी ने फाइनल के लिए नियमों में किया बदलाव
आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए बारिश से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। फाइनल मुकाबले का नतीजा निकालने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 10 ओवर का खेल जरूरी है, जबकि सामान्य मैचों में बारिश होने पर एक पारी में कम से कम पांच ओवर का खेल जरूरी होता है। बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने यह भी तय किया है कि अगर पहले दिन मैच पूरा नहीं हो पाता है तो दूसरे दिन का खेल भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 से ही शुरू हो जाएगा। 

दूसरी बार चैंपियन बनना चाहेंगी दोनों टीमें
पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम एक-एक बार आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीत चुकी हैं। यहां चैंपियन बनने वाली टीम दूसरी बार यह खिताब जीतेगी। अब तक वेस्टइंडीज एकमात्र टीम है, जिसने टी20 विश्व कप दो बार जीता है। कैरिबियाई टीम ने 2012 और 2016 में यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था। पाकिस्तान की टीम 2009 और इंग्लैंड 2010 में टी20 विश्व कप जीत चुकी हैं।