T20 WC: क्या भारत और पाकिस्तान के बीच होगा टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल? पाक कप्तान बाबर आजम ने दिया जवाब

बाबर आजम

एडिलेड। टी20 वर्ल्ड कप को पहली फाइनलिस्ट टीम मिल गई है। पाकिस्तान फाइनल में पहुंच चुका है। आज भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला है। यह मैच एडिलेड में खेला जा रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि भारत के साथ-साथ पाकिस्तान के फैन्स भी इस मैच में भारत के जीत की दुआएं कर रहे हैं। 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल खेला जाना है।

बुधवार को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 152 रन बनाए। कप्तान केन विलियम्सन ने 42 गेंदों में 46 रन और डेरिल मिचेल ने 35 गेंदों में 53 रन की नाबाद पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने दो विकेट लिए।

जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 19.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद रिजवान ने 43 गेंदों में 57 रन और  कप्तान बाबर आजम ने 42 गेंदों में 53 रन की पारी खेली। मोहम्मद हारिस ने 30 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट लिए। इस तरह पाकिस्तान ने सात विकेट से जीत हासिल की और फाइनल में जगह बनाई। 

अब फैन्स मना रहा हैं कि टीम इंडिया भी फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे। मैच के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से पत्रकारों ने भारत-पाकिस्तान को लेकर सवाल भी पूछे। जब एक पत्रकार ने पूछा कि आपकी टीम ने शानदार वापसी की है। आपको लगता है कि भारत फाइनल में हमारा प्रतिद्वंद्वी हो सकता है? ऐसे में क्या रणनीति है? 

इस पर बाबर ने जवाब दिया- हम अभी नहीं कह सकते कि हमारा सामना किस प्रतिद्वंद्वी से होगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा प्रतिद्वंद्वी हमारे साथ फाइनल खेलता है। हम अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करेंगे। हम हमेशा चुनौतियों से पार पाने की कोशिश करते हैं। फाइनल में दबाव होना स्वभाविक है। आप टूर्नामेंट में कई चरणों से गुजरते हैं और तब जाकर फाइनल में पहुंचते हैं। फाइनल में आप निडर होकर खेलने की कोशिश करते हैं। हमने पिछले तीन चार मैचों में जिस तरह की क्रिकेट खेली है, हम उसे जारी रखना चाहेंगे। 

पाकिस्तान के लिए ग्रुप स्टेज अच्छा नहीं रहा था। टीम भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने शुरुआती दो मैच हार गई थी। इसके बाद पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराया। नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर उलटफेर किया और इस तरह पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। न्यूजीलैंड को हराकर पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी।