झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को ED ने भेजा समन, अवैध खनन मामले में 17 नवंबर को बुलाया

नईदिल्ली I अवैध खनन मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को ED ने फिर से समन भेजा है और पूछताछ के लिए 17 नवंबर को रांची ऑफिस बुलाया है. इससे पहले हेमंत सोरेन ने ED से तीन हफ्ते का समय मांगा था. हेमंत सोरेन को इससे पहले ईडी ने समन जारी किया था और 3 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन सीएम पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस नहीं आए. मुख्यमंत्री अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्तता का हवाला देकर कहा कि उन्हें तीन हफ्ते का समय दिया जाए.

बता दें कि ईडी ऐसे मामलों में 3 बार समन जारी करती है लेकिन यदि संबंधित व्यक्ति पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होता तो एजेंसी कोर्ट से उचित विधि-सम्मत कार्रवाई के लिए विशेष निर्देश लेती है.

बीजेपी पर किया कटाक्ष

हेमंत सोरेन ने ईडी के समन को बीजेपी का सुनियोजित षडयंत्र बताय और ईडी को गिरफ्तार करने के चुनौती देते हुए कहा कि अगर उनको लगता है कि हमने कोई संगीन गुनाह किया है तो आकर अरेस्ट कर लें. हमने कहां मना किया है. उन्होंने कहा कि हर चीज का एक शिष्टाचार है. ये समन योजनाबद्ध तरीके से सरकार को लेकर बेमौसम होली, दिवाली पटाखे मिठाई बंटते हैं. राज्य में उत्साह का माहौल रहता है. हमारे विपक्ष का सुनियोजित षड्यंत्र है. मैं समझता हूं ये ईडी का समन नहीं बीजेपी के द्वारा उपयोग किया गया हथकंडा है.

सुप्रीम कोर्ट से सोरेन को मिली थी राहत

अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सुप्रीम कोर्ट से हेमंत सोरेन को बड़ी राहत मिली थी. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सोरेन और राज्य सरकार की अर्जी पर फैसला सुनाते हुए हाई कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया था.  सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद सीएम सोरेन ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘सत्यमेव जयते!’