छत्तीसगढ़ : ग्रामीणों ने रेंजर को 5 घंटे तक बनाया बंधक, वन वि‌भाग में मजदूरी भुगतान में घोटाले का आरोप, बोले- एक साल से नहीं मिला पैसा

बिलासपुर I छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में वन विभाग में मजदूरों के पारिश्रमिक राशि में घोटाला सामने आया है। मजदूरों से काम कराने के बाद भी एक साल तक मजदूरी भुगतान नहीं करने से नाराज ग्रामीणों ने रेंजर को पांच घंटे तक बंधक बनाए रखा। आखिरकार, रेंजर ने जब उन्हें भुगतान करने के लिए लिखित में आश्वासन दिया, तब जाकर मामला शांत हुआ। दरअसल, गांव के करीब 800 मजदूरों ने वाटर ऑब्जर्वेशन प्लान के तहत काम किया था, जिसका उन्हें पारिश्रमिक भुगतान नहीं किया गया है। रेंजर जब गांव पहुंचे, तब भड़के मजदूरों ने जमकर हंगामा मचाया और उन्हें बंधक बनाकर रोक लिया। पूरा मामला वन विभाग के रतनपुर रेंज का है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग ने साल 2021 में जंगल में वाटर आब्र्वेशन प्लान के तहत बारिश का पानी रोकने के लिए जंगल और आसपास गड्‌ढे कराए थे। इससे जंगली जानवरों के लिए पीने की पानी का इंतजाम होगा और जानवर भटक कर गांव तरफ नहीं जाएंगे। साथ ही बारिश का पानी तालाबनुमा छोटे-छोटे गड्‌ढों में ठहर जाएगा। इस काम के लिए छतौना गांव के 800 से अधिक मजदूरों ने काम किया था। काम कराने के बाद वन विभाग ने उन्हें एक साल से मजदूरी का भुगतान नहीं किया है।

विभाग के अफसरों से हुई शिकायत, फिर भी नहीं दिया ध्यान
ग्रामीणों का कहना था कि सभी मजदूर पारिश्रमिक भुगतान के लिए लगातार रेंज और SDO ऑफिस का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन, उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। काम करने के बाद भी उनके खून पसीने की कमाई को विभाग के अफसरों ने रोक दिया है। इससे मजदूरों को पारिश्रमिक भुगतान में घोटाले की आशंका हो रही है। उनकी लगातार शिकायत करने के बाद भी विभाग के अफसर राशि भुगतान करने कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

गांव पहुंचे रेंजर तो भड़के ग्रामीणों ने घेर कर रोक लिया
रतनपुर वन परिक्षेत्र के रेंजर सुमित साहू सोमवार की शाम करीब 4 बजे छतौना पहुंचे। रेंजर के गांव आने की खबर मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। गांव के युवक, बुजुर्ग और महिलाओं ने उन्हें घेर लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने अपना पारिश्रमिक भुगतान करने की मांग करते हुए जमकर हंगामा मचाया और रेंजर को वापस जाने से रोक दिया। उनका कहना था कि जब तक मजदूरी भुगतान नहीं होगा, हम यहां से नहीं जाएंगे और न ही रेंजर को जाने देंगे। इस दौरान रेंजर सुमित साहू उन्हें पारिश्रमिक भुगतान कराने के लिए ही गांव आने का भरोसा दिलाते रहे। लेकिन, ग्रामीणों ने उनकी एक नहीं सुनी।

चार रेंजर आए और गए फिर भी नहीं हुआ भुगतान
वन विभाग के अफसरों पर भड़के ग्रामीणों का कहना था कि उन्होंने साल भर पहले काम किया था। इसके बाद कई रेंजर आए और गए। लेकिन, किसी ने उनका भुगतान नहीं कराया। उन्होंने इससे पहले वन परिक्षेत्र में चार रेंजरों की पदस्थापना और तबादला होने की बात कही।

समझाइश देते रहे रेंजर पर ग्रामीण अड़े रहे
छतौना पहुंचे रेंजर सुमित साहू ग्रामीणों के बीच बैठे रहे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि उन्होंने भुगतान की प्रक्रिया शुरू करा दी है। राशि स्वीकृति के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। वे गांव मजदूरों की जानकारी लेने ही आए हैं। इस दौरान रेंजर उन्हें जल्दी पेमेंट कराने का भरोसा दिलाते रहे। लेकिन, भड़के ग्रामीण उनकी बातों को सुनने के लिए तैयार ही नहीं थे।

चक्काजाम करने दी चेतावनी, रेंजर ने लिखित में दिया आश्वासन
ग्रामीण रेंजर को मजदूरी भुगतान कराने के बाद ही जाने के लिए अड़े रहे। वहीं, कुछ ग्रामीण उनके साथ वन विभाग के ऑफिस जाने की बात कहते रहे। जैसे-तैसे कर शाम से रात हो गई। फिर भी ग्रामीण रेंजर को घेर कर वहां बैठे रहे। इस दौरान ग्रामीणों ने चक्काजाम करने की चेतावनी दी और रेंजर से कहा कि आप लिखकर दो कि चक्काजाम के लिए वन विभाग जिम्मेदार है। ग्रामीणों के आक्रोश और हंगामा मचाने के बाद सरपंच, पंच सहित अन्य लोगों की मौजूदगी में रेंजर ने मजदूरी भुगतान कराने के लिए लिखित में आश्वासन दिया। रेंजर की समझाइश के बाद ग्रामीण शांत हुए और करीब 9 बजे रेंजर को वहां से जाने दिया गया।