T20 WC: पोंटिंग बोले- भारत ने अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को दिया करारा जवाब 

रिकी पोंटिंग और रविचंद्रन अश्विन

रिकी पोंटिंग और रविचंद्रन अश्विन – फोटो : सोशल मीडिया 

मेलबर्न। भारत ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने चार में से तीन मुकाबले जीते हैं, जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया का अगला मैच अब छह नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ है। इसमें जीत के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। भारत ने इस विश्व कप में कुछ कड़े मुकाबले भी खेले हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला आखिरी ओवर तक गया। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच टीम इंडिया भले ही हार गई, लेकिन मुकाबला आखिरी ओवर तक चला था। ऐसे में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने टिप्पणी की थी। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा था कि भारत ने अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया है। टीम को हर मैच में विराट कोहली की जरूरत पड़ रही है और आगे भी अच्छे प्रदर्शन के लिए कोहली की जरूरत पड़ेगी।

पोंटिंग ने कहा- भारत ने बेस्ट परफॉर्मेंस नहीं किया है, लेकिन विराट ने कुछ मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी की है। वह टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अगर भारत को वाकई आगे बढ़ना है और जीतना है तो विराट को अच्छा खेलना ही होगा। अब भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पोंटिंग को जवाब दिया है। अश्विन ने कहा कि हां कुछ मैचों के नतीजे नजदीकी रहे हैं, लेकिन टी20 छोटे मार्जिन का ही खेल है।

अश्विन ने प्री मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- हां, हमारे कुछ मैच करीबी रहे। बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला कांटे का रहा। मुझे लगता है कि खेल देखने वाले लोग जो मैच को लेकर अपनी राय दे रहे हैं, अभी भी इस फॉर्मेट में कुछ सीख रहे हैं, क्योंकि टी20 क्रिकेट छोटे अंतर से बदल जाता है। मैंने भी विशेषज्ञों और पूर्व क्रिकेटरों से बात की है। वह भी महसूस करते हैं कि वे यह खेल काफी तेजी से बदलता है।

अश्विन ने कहा- यह कहना गलत होगा कि टीम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है या टीम बेस्ट नहीं लग रही, क्योंकि ऐसा किसी खास दिन रहने पर ही होता है। यह अपना दिन रहने पर ही होता है। आप किसी प्लान को कैसे काउंटर करोगा जो डिलीवर हो चुका है। आप कैसे किसी गेंदबाज को काउंटर कर सकते हैं जिसने पहले ओवर में शानदार गेंदबाजी की है। आप इतनी आसानी से नहीं कह सकते हैं कि टीम ने अच्छा क्रिकेट नहीं खेला। यह उस दिन होता है जब आप अपने स्किल को कितनी अच्छी तरह से एक्शन में लाते हैं। टी20 क्रिकेट में छोटे अंतर मायने रखते हैं। इसलिए आगे कोई प्रीव्यू करने से पहले मैं कहूंगा कि खेल के बाद समीक्षा करना ज्यादा बेहतर विकल्प है।