छत्तीसगढ़ः बार में बिना ID नो एंट्री, 20 साल तक के लड़के-लड़कियों को परोसी शराब तो जाएंगे जेल, संचालकों को नोटिस जारी 

बिलासपुर। बिलासपुर में अब बार में आईडी चेक कर एंट्री दी जाएगी। तय सीमा से कम उम्र के लड़के-लड़कियों को बार में एंट्री देने और शराब पिलाने वाले बार के मैनेजर और संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे ही अब रात 12 बजे के बाद बार खुला होने पर भी मैनेजर और संचालक के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। साथ ही बार का लाइसेंस निरस्त करने के लिए कलेक्टर से अनुशंसा की जाएगी। SSP पारुल माथुर ने शहर में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए शहर के 18 बार संचालकों को यह निर्देश जारी किया है।

पिछले कुछ समय से आपराधिक गतिविधियों में नाबालिगों के शामिल रहने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसके साथ ही मारपीट, गुंडागर्दी जैसी घटनाओं में नशा ही मुख्य कारण बनता जा रहा है। आमतौर पर रात में शराब पीकर घूमने वाले लड़कों के बीच ही मारपीट की ज्यादातर घटनाएं हुई हैं, जिसे गंभीरता से लेते हुए SSP पारुल माथुर ने सभी बार संचालकों को सख्त निर्देश जारी किया है। इसमें उन्हें बार के लाइसेंस की सभी शर्तों पर सख्ती से अमल करने की चेतावनी दी गई है।

पुलिस की चेकिंग के दौरान कार में बीयर लेकर बैठी मिली युवती।

पुलिस की चेकिंग के दौरान कार में बीयर लेकर बैठी मिली युवती।

छत्तीसगढ़ आबकारी एक्ट के तहत दर्ज होगा केस
पारुल माथुर ने बताया कि पिछले कुछ समय से यह देखने को मिला है कि ज्यादातर आपराधिक गतिविधियों में नाबालिग शामिल रहते हैं और वे शराब के नशे में ऐसे गतिविधियों में लिप्त हो जाते हैं। इसकी पड़ताल करने पर पता चला कि कुछ बार में नाबालिगों को भी एंट्री दी जाती है और उन्हें शराब भी परोसी जाती है। छत्तीसगढ़ आबकारी एक्ट में स्पष्ट प्रावधान है कि नाबालिगों को शराब नहीं बेचना है। ऐसे ही यह भी नियम है कि दोपहर 12 से रात 12 बजे तक ही बार खुले होने चाहिए। नाबालिगों को नशे व अपराध से दूर रखने के लिहाज से सभी बार संचालकों को निर्देश दिया गया है और उन्हें आईडी देखकर लड़के-लड़कियों को एंट्री देने के आदेश दिए गए हैं। इन नियमों का उल्लंघन करने पर बार संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस की जांच के दौरान बेरीकेड तोड़कर भाग रहा था कार सवार युवक।

पुलिस की जांच के दौरान बेरीकेड तोड़कर भाग रहा था कार सवार युवक।

SSP बोली- नशे की गिरफ्त में आ रहे लड़के-लड़कियां
SSP पारुल माथुर का कहना है कि आमतौर पर देखने को मिला है कि देर रात तक लड़के-लड़कियां शराब पीकर शहर में घूमते रहते हैं। वहीं, मारपीट और गुंडागर्दी जैसी घटनाओं में शराब का नशा ही प्रमुख कारण रहा है। जांच में यह भी बात सामने आई है कि देर रात तक बार खुले होने के कारण लड़के-लड़कियां घूमते रहते हैं, जिसमें नाबालिग भी रहते हैं। यही वजह है कि बार संचालकों पर अंकुश लगाना जरूरी हो गया है।

SSP पारुल माथुर ने बार संचालकों को जारी किया आदेश।

SSP पारुल माथुर ने बार संचालकों को जारी किया आदेश।

शराब के नशे में युवक ने उड़ा दिया पुलिस का बैरिकेड
बुधवार की रात पुलिस वाहनों की जांच कर रही थी, तभी शराब के नशे में कार सवार युवक ने बैरिकेड को तोड़ दिया और भागने लगे। पुलिस ने उनका पीछा कर कार सवार युवक के साथ ही युवती को भी पकड़ लिया। दोनों ही शराब के नशे में थे। मामला तोरवा थाना क्षेत्र का है। TI फैजूल शाह अपनी टीम के साथ बुधवार की रात चौक-चौराहे पर नाकेबंदी कर असामाजिक तत्वों, शराबियों और लापरवाह वाहन चालकों की धरकपड़ कर रही थी। इस दौरान गुरुनानक चौक पर SSP पारुल माथुर भी चेकिंग का जायजा लेने पहुंची थी। उसी समय गांधी चौक की ओर से तेज रफ्तार कार क्रमांक सीजी 10 एएम 4111 आती दिखी। पुलिस के जवानों ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन कार नहीं रुकी और बैरिकेड को तोड़ते हुए आगे चली गई। पेट्रोलिंग टीम ने कार का पीछा कर चालक को दबोच लिया। उसमें मंगला के भाटिया रेसीडेंसी निवासी शुभम अग्रवाल (27) सवार थाना। उसके साथ युवती तरुणा मिश्रा बैठी थी। दोनों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है।