IND vs PAK: भारत अगले साल पाकिस्तान में खेल सकता है एशिया कप, बीसीसीआई टीम इंडिया को भेजने के लिए तैयार 

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगले साल भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा कर सकती है। पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। बीसीसीआई एशिया कप के लिए टीम को भेजने के लिए तैयार है। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया 2008 के बाद पहली बार पाकिस्तान जाएगी।

दरअसल, एशिया कप के बाद अगले साल ही भारत वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन करेगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि बीसीसीआई कोई विवाद नहीं चाहता है। भारतीय टीम अगर पाकिस्तान जाती है तो वर्ल्ड कप के लिए बिना किसी विवाद के पाकिस्तानी टीम भी भारत का दौरा कर सकती है। हालांकि, इस पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। बोर्ड ने कहा है कि टीम को भेजने का अंतिम फैसला सरकार का होगा। केंद्र सरकार अगर इजाजत देगी तभी भारतीय टीम वहां जाएगी।

2027 तक पाकिस्तान से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं
हालांकि, भारतीय टीम 2027 तक पाकिस्तान के खिलाफ कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेगी। बोर्ड ने 2023 से 2027 तक के लिए अपना प्रोगाम जारी कर दिया है। बीसीसीआई ने राज्यों के क्रिकेट बोर्ड को भविष्य का जो कार्यक्रम का सूची भेजी है, उसमें पाकिस्तान का कॉलम खाली रखा गया है। उसी पत्र में यह बताया गया है कि टीम इंडिया एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाएगी, लेकिन सरकार का फैसला अंतिम होगा।

भारतीय टीम आईसीसी या एसीसी टूर्नामेंट खेलने के अलावा 38 टेस्ट खेलेगी। इसमें 20 टेस्ट भारत में 18 विदेश में खेले जाएंगे। इन पांच सालों में भारत 42 वनडे मैच भी खेलेगा। इसमें से 21 मैच घर में और 21 मैच बाहर खेले जाएंगे। 2023-2027 के बीच भारत कुल 61 टी20 मैच खेलेगा। 31 टी20 घर में और 30 बाहर खेले जाएंगे।

द्विपक्षीय सीरीज के मैच कम पर आईपीएल और आईसीसी टूर्नामेंट का दबाव
द्विपक्षीय सीरीज में भारत के मैचों की संख्या पिछले पांच साल की तुलना में कम हुई है। 2018-2022 के बीच भारत ने द्विपक्षीय सीरीज में 163 मैच खेले थे। वहीं, आने वाले पांच साल में भारत द्विपक्षीय सीरीज में 141 मैच ही खेलेगा। 22 मैच कम होने से खिलाड़ियों पर वर्कलोड का दबाव थोड़ा कम होगा। हालांकि, हर साल आईसीसी का कम से कम एक टूर्नामेंट है। इस वजह से भी द्विपक्षीय सीरीज के मैच कम रखे गए हैं। इसके अलावा आईपीएल के लिए भी हर साल 75-80 दिन का समय रखा गया है। खिलाड़ियों को इस लीग में भी खेलना होगा।