IND vs SA 2nd T20 Photos: नाक से खून बहता रहा पर रोहित ने नहीं छोड़ा मैदान, कोहली की खेल भावना ने जीता दिल

रोहित शर्मा

गुवाहाटी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम सिर्फ 221 रन बना सकी और 16 रनों से यह मैच गंवा दिया। टीम इंडिया की इस जीत में भारत के शुरुआती चार बल्लेबाजों का योगदान सबसे ज्यादा रहा। रोहित, राहुल, विराट और सूर्यकुमार ने शानदार बल्लेबाजी कर दक्षिण अफ्रीका के सामने 200 रन से ज्यादा का लक्ष्य रखा। इसके बाद अफ्रीकी टीम की हार लगभग तय हो गई थी।  

इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने समर्पण से सभी का दिल जीत लिया। मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम गेंदबाजी कर रही थी और इस बीच रोहित की नाक से खून बहने लगा। हालांकि, हिटमैन मैदान छोड़कर नहीं गए। वह तौलिए से अपनी नाक पोछते रहे और गेंदबाज हर्षल पटेल को निर्देश देते रहे। उनके इस समर्पण ने सभी का दिल जीत लिया।  

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक – फोटो : सोशल मीडिया

दिनेश कार्तिक ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने सात गेंदों में 17 रन बनाए। इस दौरान पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने कवर के ऊपर एक छक्का लगाया। उनके इस छक्के ने निदहास ट्रॉफी की याद दिला दी। निदहास ट्रॉफी में भी उन्होंने इसी अंदाज में छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई थी।

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

विराट कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 28 गेंद में 49 रन बनाए। कोहली ने 19 ओवर में ही 49 रन बना लिए थे। 20वें ओवर में कार्तिक ने बड़े शॉट खेलने शुरू किए। इस बीच उन्होंने कोहली से बात की और पूछा कि क्या वह अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए स्ट्राइक चाहते हैं। इस पर कोहली ने उनसे इशारे में कहा कि आप बड़े शॉट खेलते रहिए। इस वजह से विराट अपना अर्धशतक नहीं बना पाए। उनकी इस खेल भावना और टीम के प्रति समर्पण ने सभी का दिल जीत लिया। 

सांप को पकड़ते ग्राउंड स्टाफ

सांप को पकड़ते ग्राउंड स्टाफ – फोटो : सोशल मीडिया

इस मैच के दौरान मैदान में सांप घुस आया। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने इसे देखा और अंपायरों को इस बारे में बताया। इसके बाद ग्राउंड स्टाफ जरूरी सामान के साथ वहां पहुंचा और सांप को पकड़कर ले गए। 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया

दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने इस मैच में शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। उनकी इस शानदार पारी के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बधाई दी और हार पर सांत्वना भी दी। टी20 क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी खिलाड़ी ने नाबाद शतक लगाया और उसकी टीम मैच हार गई। इससे पहले लोकेश राहुल के साथ 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में ऐसा हुआ था। उन्होंने नाबाद 110 रन बनाए थे।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मैच के बाद डेविड मिलर को सांत्वना दी। विराट खुद इस मैच में अपना अर्धशतक बनाने से एक रन से चूक गए। हालांकि, भारत ने यह मैच जीत लिया और विराट का मलाल खत्म हो गया, लेकिन अफ्रीका की हार ने मिलर के शतक की खुशी खत्म कर दी।

लोकेश राहुल

लोकेश राहुल – फोटो : सोशल मीडिया

लोकेश राहुल ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 28 गेंद में 57 रन बनाए। राहुल के इस शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने तेज शुरुआत की और 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया। राहुल ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया, जो उन्हें धीमी बल्लेबाजी के लिए ट्रोल कर रहे थे।

लोकेश राहुल और रोहित शर्मा

लोकेश राहुल और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया

रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की जोड़ी ने एक बार फिर शानदार अर्धशतकीय साझेदारी की और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। अब यह जोड़ी भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी बन गई है। वहीं, टी20 में पारी की शुरुआत करते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी अब रोहित-राहुल के नाम है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी की। इसका फायदा बाद के ओवरों में मिला। अंत के ओवरों में डेविड मिलर और क्विंटन डिकॉक ने तेजी से रन बनाए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला पाए। आखिरी ओवर में 20 रन लुटाने के बावजूद भारत ने यह मैच 16 रनों से जीता।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एक और सीरीज अपने नाम की। वह भारत के पहले कप्तान हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका से घरेलू टी20 सीरीज जीती है। भारत के अच्छे प्रदर्शन से सभी खिलाड़ी बेहद खुश नजर आए। हालांकि, डेथ ओवर की गेंदबाजी अभी भी भारत के लिए चिंता का विषय है।