कभी ऑटो चलाया तो कभी मिमिक्री से कमाए 50 रुपये, जानें राजू के बारे में 10 खास बातें 

raju srivastava

देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आज 21 सितंबर, 2022 को निधन हो गया। बीते 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान राजू को दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था। 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आखिरकार आज अपने प्राण त्याग दिए। उनकी मौत पर देश की तमाम हस्तियों से लेकर आम लोगों में शोक की लहर है। इस खबर में हम आपको बतानें जा रहे हैं राजू के जीवन के कुछ खास किस्सों के बारे में

सत्यप्रकाश श्रीवास्तव था असली नाम
जी, हां आपको यह बात जान कर आश्चर्य होगा कि राजू श्रीवास्तव का असली नाम राजू नहीं बल्कि सत्यप्रकाश श्रीवास्तव था। वे कानपुर के एक मीडिल क्लास फैमिली के रहने वाले थे। उनके फेमस किरदार के कारण लोग उन्हें गजोधर भइया के नाम से भी बुलाते थे।

बचपन से था मिमिक्री का शौक
राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही मिमिक्री का शौक था। उन्होंने एक इंटरव्यू मे बताया था कि उनके स्कूल प्रिंसिपल ने हमेशा ही उनके मिमिक्री की प्रतिभा को प्रोत्साहित किया। कई लोग उनकी मिमिक्री का मजाक बनाते थे लेकिन प्रिंसिपल ने कभी उनका साथ नहीं छोड़ा। राजू कई बार इलाके के क्रिकेट मैच में कमेंटेटरी भी किया करते थे। 

संघर्ष में ऑटो भी चलाया
साल 1982 में राजू श्रीवास्तव मौका तलाशने मुंबई चले आए। यहां मायानगरी में उनका संघर्ष शुरू हुआ। शुरुआती दिनों में अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने ऑटो रिक्शा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए।

तेजाब के जरिए रखा बॉलिवुड में कदम
राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के जरिए कदम रखा था। इसके बाद सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया, शाहरुख खान की बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया,  वाह तेरा क्या कहना, मैं प्रेम की दीवानी हूं जैसी फिल्मों में अभिनय किया। 

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने बनाया कॉमेडी किंग
साल 2005 में राजू श्रीवास्तव ने  स्टार वन पर प्रसारित होने वाले शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया था। वे इस शो में उप-विजेता रहे। हालांकि, इस शो ने उन्हें देश में कॉमेडी की दुनिया का बादशाह बना दिया। इसी शो के बाद उन्हें घर-घर में गजोधर भइया के नाम से जाना जाने लगा। 

बिग-बॉस का हिस्सा भी बने
राजू श्रीवास्तव ने कॉमेडी के अलावा भी अन्य जगहों पर हाथ आजमाएं। उन्होंने टीवी के मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस-3 में भी हिस्सा लिया था। इसके बाद वो कॉमेडी शो महामुकबाला सीजन 6 और नच बलिए जैसे शो में भी नजर आएं। 

अमिताभ की मिमिक्री के लिए मिले 50 रुपये
राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन थे। अमिताभ की एक्टिंग का उनपर बहुत असर पड़ा। उन्होंने अमिताभ की तरह एक्टिंग करना, बोलना, उठना-बैठना सब शुरू कर दिया। उन्हें अमिताभ बच्चन की मिमिक्री के लिए पहली बार 50 रुपये का इनाम भी मिला था।  

राजनीति में भी आजमाया हाथ
राजू श्रीवास्तव ने कॉमेडी के बाद राजनीति में भी हाथ आजमाया। साल 2014 में उन्हें समाजवादी पार्टी ने कानपुर से लोकसभा का टिकट दिया। हालांकि, इसके कुछ ही दिनों बाद उन्होंने टिकट वापस कर के भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था। पीएम मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत मिशन का चेहरा भी बनाया था।  

शादी के लिए 12 साल किया इंतजार
राजू श्रीवास्तव की प्रेम कहानी भी बिल्कुल फिल्मी थी। राजू की पत्नी का नाम शिखा है। राजू को शिखा से प्यार था। हालांकि, उनसे शादी के लिए राजू को करीब 12 साल का इंतजार करना पड़ा था।  17 मई, 1993 को राजू ने शिखा से शादी कर ली थी। उनके दो बच्चे अंतरा और आयुष्मान है।

41 दिन तक लड़ी मौत से जंग
राजू श्रीवास्तव बीते 41 दिनों से मौत से लड़ रहे थे। जिम में वर्कआउट के दौरान राजू को हार्ट अटैक आया था। इसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था जहां उन्होंने 41 दिन मौत से जंग लड़ी। आखिरकार आज सुबह उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए।