IND vs AUS: क्या मोहाली में कोहली लगाएंगे 72वां शतक? इस मैदान पर पिछले दो टी-20 में खूब चला है विराट का बल्ला 

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

मोहाली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत 20 सितंबर से हो रही है। पहला मुकाबला मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने इस मैदान पर तीन टी-20 खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है। भारत ने इस मैदान पर पहला टी-20 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। तब टीम इंडिया ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया था।

इसके बाद बाकी के दो टी-20 भारत ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले हैं। इन दोनों मैचों में विराट कोहली का बल्ला खूब चला है। भारत ने दोनों मैचों में जीत हासिल की। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में छह विकेट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में सात विकेट से जीत हासिल की। इन दोनों मैचों में विराट ने बड़े स्कोर किए थे। ऐसे में उनके बल्ले से एकबार फिर कमाल देखने को मिल सकता है।

अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाने के बाद विराट कोहली

अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाने के बाद विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया 

विराट फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं और अपने पिछले ही मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला और तीनों फॉर्मेट मिलाकर 71वां शतक जड़ा था। ऐसे में मोहाली की बैटिंग पिच पर फैन्स उनसे एकबार फिर बड़ी पारी की उम्मीद कर सकते हैं। विराट ने मोहाली के मैदान पर पिछले दो टी-20 में 154 रन बनाए हैं और दोनों मैचों में नाबाद रहे हैं। 

उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 गेंदों में 82 रन की नाबाद पारी खेली थी। वहीं, 2019 में 52 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाए थे। दोनों ही मैचों में वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे। तीन साल के कठिन दौर के बाद अब विराट फिर से अपने रंग में लौट आए हैं। ऐसे में अपनी पसंदीदा पिच पर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस बार वह 72वां शतक जड़ सकते हैं। मोहाली में विराट के नाम ही सबसे ज्यादा रन हैं। उनके बाद पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का नाम आता है। युवराज ने मोहाली में दो मैचों में 81 रन बनाए हैं। 

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया 

विराट का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में भी शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ 19 टी-20 की 18 पारियों में 59.83 की औसत और 146.23 के स्ट्राइक रेट से 718 रन बनाए हैं। इनमें सात अर्धशतक भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 नाबाद रन का रहा है। कंगारुओं के खिलाफ टी-20 में वह छह बार नाबाद भी रहे हैं और एक बार शून्य पर आउट हुए हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को पहले टी-20 के बाद दूसरा टी-20 23 सितंबर को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और तीसरा टी-20 हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपने पहले मैच में पाकिस्तान से 23 अक्तूबर को भिड़ेगी।