CBSE Results 2022: सीबीएसई कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक एवं डाउनलोड 

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। सीबीएसई की मुख्य परीक्षा के परिणाम में कंपार्टमेंट प्राप्त करने वाले जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे अपनी मार्क शीट या स्कोर कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर विजिट कर के देख एवं डाउनलोड कर सकते हैं। 

छात्रों की सहायता और स्कोर कार्ड को टेंपरिंग यानी छेड़छाड़ से बचाने के लिए सीबीएसई की ओर से परिणाम digilocker.gov.in पर उपलब्ध कराए गए हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी का उपयोग करके परिणाम की जांच कर सकते हैं।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 07 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट – cbse.nic.in पर कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंट परिणाम 2022 घोषित किए गए थे। बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 23 अगस्त से 29 अगस्त, 2022 तक आयोजित की गई थी।

CBSE 10th Compartment Result डाउनलोड करने का आसान तरीका

  1. सबसे पहले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  2. सीबीएसई वेबसाइट के होम पेज पर कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रिजल्ट लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें। 
  3. अब अपना लॉग इन विवरण दर्ज करें जैसे आपका रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी इत्यादि।
  4. इसके बाद आपके कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  5. स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर लें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसके एक-दो प्रिंट आउट ले लें।

23 अगस्त से 29 अगस्त तक हुई थी 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 29 अगस्त तक उन छात्रों के लिए आयोजित की गई थी, जिन्होंने मुख्य सीबीएसई बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की थी। कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हुई थी। सीबीएसई ने बयान में कहा कि पहली बार, बोर्ड उन सभी कंपार्टमेंट श्रेणी के उम्मीदवारों को एक संयुक्त मार्कशीट सह उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्रदान कर रहा है, जिन्हें परिणाम की घोषणा के समय ही कंपार्टमेंट परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया गया है। जिन छात्रों को पास घोषित किया गया है, उनका संयुक्त मार्कशीट सह उत्तीर्ण प्रमाण पत्र डिजिलॉकर में प्रोविजनल सर्टिफिकेट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों डिजिटल दस्तावेजों का उपयोग उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के उद्देश्य से किया जा सकता है।