IND vs SL Photos: पंत से पहले बैटिंग के लिए भेजे जाने पर कन्फ्यूज हुए हार्दिक, हार के बाद हताश दिखे रोहित 

हार के बाद हताश-निराश रोहित शर्मा

हार के बाद हताश-निराश रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया

दुबई। एशिया कप में भारत को श्रीलंका के खिलाफ सुपर फोर मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के बाद यह इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को मिली दूसरी हार थी। इससे टीम इंडिया लगभग फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। फाइनल में बने रहने के लिए टीम इंडिया को दूसरी टीमों के हार-जीत पर निर्भर रहना होगा। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। 

एक वक्त श्रीलंका ने बिना कोई विकेट गंवाए 97 रन बना लिए थे और लग रहा था कि टीम आसानी से यह मैच जीत जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और टीम इंडिया ने वापसी करते हुए चार ओवर के अंदर श्रीलंका के चार विकेट गिरा दिए। इसके बाद मुकाबला रोमांचक हो गया। श्रीलंका ने 19.5 ओवर में जीत हासिल की। हम आपको इस मैच की रोमांचक तस्वीरें दिखा रहे हैं…

राहुल को तीक्ष्णा ने पवेलियन भेजा

राहुल को तीक्ष्णा ने पवेलियन भेजा – फोटो : सोशल मीडिया

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में 11 के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। केएल राहुल फिर फ्लॉप रहे। वह सात गेंदों में छह रन बनाकर महेश तीक्ष्णा की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट हुए। तीक्ष्णा ने स्पिन की जगह यॉर्कर गेंद डाली, जो की सीधे जाकर राहुल के पैर पर लगी। राहुल ने डीआरएस भी लिया, लेकिन टीवी अंपायर ने अंपायर्स कॉल पर ही सहमति जताई।

राहुल के आउट होने पर रोहित का रिएक्शन

राहुल के आउट होने पर रोहित का रिएक्शन – फोटो : सोशल मीडिया

राहुल ने अब तक इस टूर्नामेंट में खराब बल्लेबाजी की है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में राहुल खाता भी नहीं खोल सके थे। वहीं, हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ दूसरे मैच में 39 गेंदों में 36 रन बना सके थे। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे मैच में राहुल 20 गेंदों में 28 रन बना सके थे। राहुल के रिव्यू लेने पर तकनीकी समस्या के कारण काफी समय बाद डीआरएस चालू हुआ। रिप्ले में राहुल को आउट करार दिया गया और रोहित का रिएक्शन उस वक्त देखने लायक था। वह बेहद दुखी नजर आए।  

यहां देखें वीडियो- 

मदुशंका ने कोहली को क्लीन बोल्ड किया

मदुशंका ने कोहली को क्लीन बोल्ड किया – फोटो : सोशल मीडिया

पिछले तीन मैचों में भारत की नैया पार लगाने वाले विराट कोहली से इस मैच में काफी उम्मीदें थीं। हालांकि, चार गेंद खेलकर वह बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने बोल्ड किया। भारतीय पारी के तीसरे ओवर में मदुशंका ने गुड लेंथ बॉल डाली। इस पर छक्का लगाने के चक्कर में कोहली क्लीन बोल्ड हो गए।

हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत

हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत – फोटो : सोशल मीडिया

भारतीय टीम ने एक वक्त 12.2 ओवर में तीन विकेट पर 110 रन बना लिए थे। ऐसा माना जा रहा था कि पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए आएंगे। खुद पंत को भी यही उम्मीद थी और इसलिए वह बैटिंग पैड और ग्ल्व पहनकर तैयार थे। हालांकि, टीम मैनेजमेंट ने ऐन मौके पर इसमें बदलाव किया और पंत की जगह हार्दिक को तैयार होने को कहा। हार्दिक यह देखकर चौंक गए और जल्दी से तैयार होकर मैदान में पहुंचे। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि पंत और हार्दिक डगआउट में साथ बैठे थे। रोहित के आउट होने पर पंत मैदान में जाने को तैयार थे। तभी पांड्या टीम मैनेजमेंट की ओर इशारा करते दिखते हैं। पंत भी काफी कन्फ्यूज दिखे।  

यहां देखें वीडियो- 

सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा

सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया

रोहित और सूर्यकुमार ने तीसरे विकेट के लिए 58 गेंदों में 97 रन की साझेदारी निभाई। रोहित ने 41 गेंदों पर 72 रन की अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के जड़े। वह 13वें ओवर में 110 के स्कोर पर आउट हुए। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया एक बड़े स्कोर के तरफ बढ़ रही है। हालांकि, रोहित के आउट होते ही विकेटों की झड़ी लग गई। सूर्यकुमार यादव 29 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, हार्दिक पांड्या 17 रन, ऋषभ पंत 17 रन , दीपक हुड्डा 3 रन और भुवनेश्वर कुमार खाता खोले बिना पवेलियन लौटे।

पाथुम निसांका और कुसल मेंडिस

पाथुम निसांका और कुसल मेंडिस – फोटो : सोशल मीडिया

श्रीलंका की शुरुआत शानदार रही। पाथुम निसांका और कुसल मेंडिस ने पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी निभाई। दोनों ने 11 ओवर में ही 97 रन जोड़ लिए थे। निसांका ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा और मेंडिस ने आठवां अर्धशतक लगाया।

चहल ने श्रीलंका को तीन झटके दिए

चहल ने श्रीलंका को तीन झटके दिए – फोटो : सोशल मीडिया

12वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने श्रीलंका को दो झटके दिए। उन्होंने निसांका और चरिथ असलंका को पवेलियन भेजा। निसांका 37 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए। असलंका खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। अगले ओवर यानी 14वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने दानुष्का गुनातिलाका को कैच आउट कराया। वह एक रन बना सके। इसके बाद 15वें ओवर में चहल ने कुसल मेंडिस को पवेलियन भेज श्रीलंका के चार विकेट गिरा दिए। 

भानुका राजपक्षा और दासुन शनाका

भानुका राजपक्षा और दासुन शनाका – फोटो : सोशल मीडिया

भानुका राजपक्षा और दासुन शनाका ने मिलकर श्रीलंका को जीत दिलाई। भानुका ने 17 गेंदों में 25 रन और शनाका ने 18 गेंदों में 33 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 34 गेंदों में 64 रन की नाबाद साझेदारी की।

मैच के बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी को बधाई देते कोहली और रोहित

मैच के बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी को बधाई देते कोहली और रोहित – फोटो : सोशल मीडिया

आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए सात रन चाहिए थे। हालांकि, अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी की और शुरुआती चार गेंदों में बेहतरीन यॉर्कर फेंके और पांच रन दिए। इसके बाद पांचवीं गेंद पर श्रीलंका ने दो रन लिए। इसमें ओवरथ्रो से एक रन शामिल है। इस तरह श्रीलंकाई टीम ने जीत हासिल की। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन और अश्विन ने एक विकेट लिए।

भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी

भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी – फोटो : सोशल मीडिया

भारत का भाग्य अब दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर होगा। वहीं, श्रीलंका की टीम ने फाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। उसने लगातार दो मैच जीते हैं। भारत से पहले श्रीलंका ने सुपर-4 में अफगानिस्तान को हराया था। बुधवार को पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच होने वाला मैच अहम होगा। पाकिस्तान की टीम अगर आज जीतती है तो भारत और अफगानिस्तान दोनों एशिया कप से बाहर हो जाएंगे।