Adani-NDTV: अदाणी समूह एनडीटीवी में परोक्ष रूप से 29.18 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगा, लॉन्च ऑफर भी जारी 

अदाणी-एनडीटीवी डील

अदाणी-एनडीटीवी डील – फोटो : Social Media 

नई दिल्ली। अदाणी ग्रुप NDTV (New Delhi Television) मीडिया ग्रुप में 29.18% की हिस्सेदारी खरीदेगा। अदाणी ग्रुप की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड इनडायरेक्ट तरीके से एनडीटीवी में 29.18 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी।

यह अधिग्रहण एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड की पूर्ण सहयोगी इकाई विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के जरिए किया जाएगा। एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड पर अदाणी एंटरप्राइजेज का मालिकाना हक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अदाणी ग्रुप ने आगे और हिस्सेदारी लेने के लिए ऑपन ऑफर भी पेश किया है।  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह अधिग्रहण AMNL (AMG Media Networks Limited) की पूर्ण सहयोगी इकाई विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के जरिए किया जाएगा। AMNL पर अदाणी ग्रुप का मालिकाना हक है। 

इस मामले में जारी एक प्रेस रिलीज के मुताबिक VCPL के पास RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड की 99.5% हिस्सेदारी खरीदने का अधिकार था। इसी अधिकार के तहत यह स्टेक लेने का फैसला किया है। बता दें कि आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड प्रमोटर ग्रुप कंपनी है। इसके पास एनडीटीवी की की 29.18% हिस्सेदारी थी। इसे ही अदाणी ग्रुप खरीदेगा।  

इस बारे में बताया गया है कि वीपीसीएल 26% से अधिक की हिस्सेदारी ले रही है इसलिए सेबी के नियमों के मुताबिक उसे ओपन ऑफर लाना पड़ेगा।  एएमएनएल के सीईओ संजय पुगलिया ने इस मामले में कहा है कि नए दौर की मीडिया प्लेटफॉर्म की राह में यह अधिग्रहण मील का पत्थर साबित होगा। 

उन्होंने कहा, “एएमएनएल भारतीय नागरिकों, उपभोक्ताओं और भारत में रुचि रखने वालों को सूचना और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना चाहता है। समाचारों में अपनी अग्रणी स्थिति और शैलियों और भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी मजबूत और विविध पहुंच के साथ, एनडीटीवी हमारे दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त प्रसारण और डिजिटल प्लेटफॉर्म है। हम समाचार वितरण में NDTV के नेतृत्व को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।” 

बता दें कि NDTV एक प्रमुख मीडिया हाउस है जो एनडीटीवी 24×7, एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी प्रॉफिट नाम के तीन राष्ट्रीय चैनलों का संचालन करती है। बीते वित्तीय वर्ष में NDTV ने 123 करोड़ रुपये के EBITDA के साथ 421 करोड़ रुपये का राजस्व और वित्त वर्ष 22 में नगण्य ऋण के साथ 85 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है।