जांजगीरः DB पावर लिमिटेड का अधिग्रहण करेगा अडानी ग्रुप, जिले में हैं 600-600 मेगावॉट की दो इकाइयां

जांजगीरअडाणी पॉवर ने DB पावर लिमिटेड का अधिग्रहण करने की घोषणा की है. ये उपक्रम 7,017 करोड़ रुपये का होगा. DB पावर लिमिटेड के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चंपा जिले में 600-600 मेगावॉट की दो इकाइयां (दो गुना 600) है, जिनका वह परिचालन करती है. जिसे आडानी ग्रुप ने खरीदने की घोषणा की है.

अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी पावर लिमिटेड ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा था कि कंपनी के पास 923.5 मेगावॉट क्षमता को लेकर दीर्घकालीन और मध्यावधि बिजली खरीद समझौता है. इसके साथ ही ईधन आपूर्ति के लिए कोल इंडिया लिमिटेड के साथ करार है और कंपनी मुनाफे में है.

DB पॉवर के पास दो यूनिट

सूचना के मुताबिक, ‘‘अडाणी पावर लिमिटेड DB पावर लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए सहमत हुई है. कंपनी के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर- चांपा जिले में 600-600 मेगावॉट की दो यूनिट हैं. ये अधिग्रहण उपक्रम मूल्य 7,017 करोड़ रुपये में होगा. यह सौदा बंद होने की तिथि के समायोजन पर निर्भर है. अडाणी पावर सौदे के तहत डिलिजेंट पावर प्राइवेट लिमिटेड (DPPL) के कुल जारी अभिदान वाले और चुकता शेयर के साथ तरजीही शेयर का अधिग्रहण करेगी। DPPL, DB पॉवर की होल्डिंग कंपनी है.

बिजली क्षेत्र में विस्तार कर सकता है अडानी ग्रुप

अधिग्रहण की समयसीमा के बारे में कंपनी ने कहा कि शुरुआती समझौते के तहत ये 3 अक्टूबर, 2022 तक पूरा होगा. हालांकि, आपसी सहमति से इसे आगे बढ़ाया जा सकता है. इस अधिग्रहण से अडाणी पॉवर छत्तीसगढ़ में तापीय बिजली क्षेत्र में विस्तार कर सकेगी.