रायपुरः सरकारी डेंटल कॉलेज में रैगिंग, आधी रात जूनियर छात्रों को लात-घूंसों से पीटा; 3 सीनियर रेस्टीकेट, निकाले गए  हॉस्टल से भी

रायपुर। रायपुर के सरकारी डेंटल कॉलेज में छात्रों के साथ रैगिंग हुई है। अब मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने रैगिंग करने वाले छात्रों को सस्पेंड किया है। खबर है कि इन्हें हॉस्टल से भी निकाल दिया गया है। कॉलेज में पहले साल के 6 स्टूडेंट्स के साथ ये रैगिंग हुई है। इससे पहले साल 2018 में भी डेंटल कॉलेज में रैगिंग की घटना हो चुकी है।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र वाढेर ने बताया कि ये घटना 6 अगस्त की देर रात हुई थी। कॉलेज सूत्रों ने बताया कि 6 जूनियर स्टूडेंट्स को सीनियर्स ने आधी रात हॉस्टल से बाहर बुलाकर लाइन से खड़ा कर दिया। धौंस जमाने लगे। एक दो जूनियर छात्रों ने जब विरोध कर दिया तो 3 सीनियर्स ने मिलकर उन्हें लात-घूंसों से पीटा। हॉस्टल में चिल्लाकर बाकी स्टूडेंट्स को भी धमकाया। करीब 1 से डेढ़ घंटे बवाल चलता रहा।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र ने तीन छात्रों पर कार्रवाई की है।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र ने तीन छात्रों पर कार्रवाई की है।

अगले दिन 7 अगस्त को पीड़ित छात्रों ने इसकी शिकायत प्रिंसिपल से की। प्रिंसिपल वीरेंद्र का दावा है कि उन्होंने उसी दिन तीन छात्रों को हॉस्टल से निकालकर रेस्टीकेट कर दिया। मामला एंटी रैगिंग कमेटी के पास पहुंचा। छात्रों की छुट्‌टी लगने की वजह से वो 16 अगस्त को लौटे। छात्रों ने अपने बयान दिए। जांच और पूछताछ में अब कमेटी ने तीनों सीनियर्स को दोषी पाया और इन्हें निलंबित कर दिया गया।

हॉस्टल आने पर हमेशा के लिए बैन
इस रैंगिंग कांड में शामिल स्टूडेंट्स इंटर्नशिप करने वाले निखिल आनंद और अमित खरे हैं। इनका साथ देने वाले आयुष मालेवार पर भी कार्रवाई हुई है। निखिल और अमित को तीन महीने के लिए सस्पेंड किया गया है। साथ देने वाला आयुष डेढ़ महीने के लिए सस्पेंड हुआ है। प्रिंसिपल के आदेश के मुताबिक इस दौरान ये लड़के कॉलेज नहीं आ सकते। हॉस्टल में रहने पर भी हमेशा के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अब कॉलेज में लगेंगे बैनर
प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र ने बताया कि हम रैगिंग के मामले में जीरो टॉलरेंस पॉलिसी रखते हैं। हम सभी टीचर्स के फोन नंबर स्टूडेंट्स को दिए हुए हैं। अब हम सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के मुताबिक रैगिंग करने वालों को रेस्टीकेट करने, हॉस्टल से बैन करने, FIR दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने जैसी बातों का उल्लेख करते हुए बैनर कॉलेज में लगाने जा रहे हैं। ये बैनर गर्ल्स बॉयज हॉस्टल कॉलेज प्रिमायसिस में लगेंगे।

फ्रेंच कट दाढ़ी रखने पर हुई थी रैगिंग
जून 2018 में फ्रेंच कट दाढ़ी रखने पर सीनियरों द्वारा इसी डेंटल कॉलेज में एक छात्र के साथ मारपीट की गई थी। दाढ़ी हटाने की बात को लेकर सीनियर्स ने इस छात्र को पहले तो परेशान किया बात नहीं मानने पर घेर कर पीट दिया था। जिस लड़के को पीटा गया उसके पिता रेलवे में अफसर थे, पिता की शिकायत के बाद कॉलेज प्रबंधन ने इस मामले में तीन छात्रों को निलंबित करने की कार्रवाई की थी।