IND vs ZIM: RCB का यह ऑलराउंडर बना वॉशिंगटन सुंदर का रिप्लेसमेंट, बीसीसीआई ने लिया जिम्बाब्वे भेजने का फैसला 

वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद

वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद – फोटो : सोशल मीडिया

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को टीम में शामिल किया है। उन्हें चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह टीम में शामिल किया गया है। सुंदर हाल ही में इंग्लैंड में रॉयल लंदन कप के दौरान कंधे में चोट लगा बैठे थे। इसके बाद उनके जिम्बाब्वे दौरे पर जाने पर सस्पेंस बना हुआ था। अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि सुंदर जिम्बाब्वे में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं, आईपीएल में रॉयल चैलजेंर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले शाहबाज को पहली बार भारतीय स्क्वॉड में जगह मिली है।

विराट कोहली के साथ शाहबाज अहमद

विराट कोहली के साथ शाहबाज अहमद – फोटो : सोशल मीडिया

शाहबाज अहमद कौन हैं? 
27 वर्षीय शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं। उन्होंने घरेलू स्तर पर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई प्रभावशाली प्रदर्शन किए हैं। लिस्ट-ए में शाहबाज का बल्लेबाजी औसत 47.28 का है, जबकि उनकी गेंदबाजी का औसत 39.20 है। 2020 में आरसीबी टीम में शामिल होने के बाद से शाहबाज ने बल्लेबाज के रूप में सुधार दिखाया है। 

शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैँ। इसमें उन्होंने 18.6 की औसत और 118.72 के स्ट्राइक रेट से 279 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में शाहबाज ने 13 विकेट लिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 8.58 का है। वहीं, सात रन देकर तीन विकेट उनकी बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है। 

वॉशिंगटन सुंदर

वॉशिंगटन सुंदर – फोटो : सोशल मीडिया

सुंदर के कंधे में लगी है चोट 
सुंदर को रॉयल लंदन वनडे कप के दौरान लंकाशायर और वॉर्सेस्टरशायर के बीच मैच में चोट लगी। बुधवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मैच के दौरान लंकाशायर से खेल रहे सुंदर डाइव लगाते वक्त चोटिल हो बैठे। इसके बाद लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने उनको लेकर अपडेट भी दिया। क्लब ने कहा- सुंदर ने मैदान छोड़ दिया है और उनका इलाज जारी है। वह अपने कंधे के बल पर गिर पड़े।

Washington Sundar injures shoulder ahead of Zimbabwe tour | Cricket -  Hindustan Times
वॉशिंगटन सुंदर 

पिछला कुछ समय सुंदर के लिए अच्छा नहीं गुजरा 
तमिलनाडु के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार सुंदर जुलाई 2021 से या तो चोट या फिर कोविड -19 संबंधित परेशानियों के कारण टीम से बाहर रहे हैं। अब उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब से गुजरना होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि प्रतिभाशाली वॉशिंगटन सुंदर के लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं गुजरा है। उन्हें अब अच्छे किस्मत की जरूरत है। वह भारत के लिए खेलने वाले थे और जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका प्लेइंग-11 में चुना जाना तय था, लेकिन एक बार फिर चोट ने उनसे यह मौका छीन लिया।

जिम्बाब्वे में भारतीय टीम

जिम्बाब्वे में भारतीय टीम – फोटो : BCCI

लक्ष्मण को कोचिंग की जिम्मेदारी 
नियमित हेड कोच राहुल द्रविड़ को जिम्बाब्वे दौरे के लिए आराम दिया गया है। ऐसे में लक्ष्मण टीम की देखरेख करेंगे। द्रविड़ हाल ही में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के दो महीने के दौरे के बाद अपने देश लौटे हैं। भारतीय टीम 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए आखिरी समय में केएल राहुल को भारतीय स्क्वॉड से जोड़ा गया है।