छत्तीसगढ़: ACB-EOW कराएगी सूर्यकांत तिवारी समेत 4 लोगों का नार्को टेस्ट; स्पेशल कोर्ट में लगाया आवेदन; 16 को सुनवाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कथित 500 करोड़ रुपये के कोयला घोटाला मामले में ACB-EOW आरोपी सूर्यकांत तिवारी और कस्टम मीलिंग के आरोपी रोशन चंद्राकर समेत 4 लोगों का नार्को टेस्ट करवाएगी. इसके लिए एजेंसी ने विशेष कोर्ट में आवेदन भी प्रस्तुत कर दिया है. मामले की अगली सुनवाई दो दिन बाद 16 अक्टूबर को होगी.

बता दें कि ACB-EOW ने जिन आरोपियों के नार्को टेस्ट की मांग की है, उनमें कोल घोटाले का किंगपिन माना जाने वाला सूर्यकांत तिवारी, सूर्यकांत का छोटा भाई रजनीकांत तिवारी, सूर्यकांत के साथ काम करने वाला निखिल चंद्राकर और कस्टम मीलिंग के आरोपी रोशन चंद्राकर का नाम शामिल है.

क्या है कोयला घोटाला मामला ?

छत्तीसगढ़ में कथित 500 करोड़ रुपये के कोयला घोटाला मामले में लेवी वसूली का मामला ईडी की रेड में सामने आया था. आरोप है कि कोयला परिवहन के दौरान कोयला व्यापारियों से वसूली करने के लिए ऑनलाइन मिलने वाले परमिट को ऑफलाइन कर दिया गया था. खनिज विभाग के तत्कालीन संचालक आईएएस समीर बिश्नोई ने इसके लिए 15 जुलाई 2020 को आदेश जारी किया था. इसके लिए सिंडिकेट बनाकर वसूली की जाती थी. पूरे मामले का मास्टरमाइंड कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी को माना गया था.