इस्राइल ने हाशेम सैफेद्दीन को बनाया निशाना, हसन नसरल्ला की जगह बनने वाला है हिजबुल्ला का नया चीफ

israel strike killed hashem safieddine likely successor of hezbollah chief hassan nasrallah

बेरूत। इस्राइल ने हिजबुल्ला को एक और बड़ा झटका दिया है। दरअसल इस्राइली हमले में हिजबुल्ला के होने वाले नए चीफ हाशेम सैफेद्दीन को निशाना बनाने की खबर सामने आई है। इस्राइली मीडिया ने यह दावा किया है। इस्राइली मीडिया के अनुसार, इस्राइली सेना ने बेरूत के दक्षिणी इलाके में एक बंकर के निशाना बनाया। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बंकर में हाशेम सैफेद्दीन, हिजबुल्ला के अन्य शीर्ष नेताओं के साथ बैठक कर रहा था। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस हमले में हाशेम की मौत हो गई है या फिर वह बच गया। हिजबुल्ला की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। 

हसन नसरल्ला की जगह हिजबुल्ला चीफ बन सकता है हाशेम सैफेद्दीन
हाशेम सैफेद्दीन हिजबुल्ला की कार्यकारी परिषद का प्रमुख है और उसके ही हसन नसरल्ला की जगह हिजबुल्ला चीफ बनने की चर्चाएं हैं। हसन नसरल्ला की बीते शुक्रवार को इस्राइली हमले में मौत हो गई थी। लेबनान की राजधानी बेरूत का दक्षिणी इलाका हिजबुल्ला का गढ़ माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीती रात इस्राइली सेना ने दक्षिणी बेरूत में लगातार 11 जगहों पर हिजबुल्ला के ठिकानों पर बमबारी की। 

हमास का भी शीर्ष कमांडर ढेर
हिजबुल्ला के साथ-साथ इस्राइल हमास को भी निशाना बना रहा है। इस्राइल ने कुछ घंटे पहले वेस्ट बैंक में हमास के ठिकानों पर बड़ा हमला किया। इस्राइली लड़ाकू विमानों ने टुलकारेम इलाके में हमास के ठिकानों पर बमबारी की, जिसमें हमास का शीर्ष नेता जाही यासेर अब्द अल राजेक अउफी मारा गया। इस्राइली सेना का कहना है कि अउफी बीते महीने इस्राइली सेना पर हमले का आरोपी थी। साथ ही उस पर आरोप था कि उसने विद्रोही लड़ाकों को इस्राइली सेना पर हमले के लिए हथियार मुहैया कराए। फलस्तीनी अथॉरिटी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस्राइली हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है। 

इस्राइली हमले में 37 की मौत
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस्राइल के हमलों में बीते दिन में 37 लोगों की मौत हुई है और 151 लोग घायल हुए हैं।