इस्राइली हमले में हसन नसरल्ला के दामाद की मौत, सीरिया में बनाया निशाना

hezbollah hassan nasarallah son in law killed in israel strike in syria iran

दमिश्क। हिजबुल्ला के प्रमुख रहे हसन नसरल्ला की मौत के बाद अब उनके दामाद की भी इस्राइली हमले में मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्राइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक फ्लैट पर हमला कर हसन नसरल्ला के दामाद हसन जफर अल कासिर को ढेर कर दिया। हिजबुल्ला ने भी हसन की मौत की पुष्टि की है। इस्राइली सेना ने दमिश्क के मेज्जे इलाके में स्थित एक इमारत में स्थित फ्लैट पर हमला कर दो लोगों को निशाना बनाया। इनमें से एक हसन जफर अल कासिर भी था। 

ईरान को इस्राइली हमले का डर
वहीं ईरान के इस्राइल पर हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। हमला करने के बाद ईरान को भी अब इस्राइल की जवाबी कार्रवाई का डर है। ईरान हाई अलर्ट पर है और ईरान ने हमले के डर से अपने तेल-गैस के 12 पावर प्लांट बंद कर दिए हैं। आर्म्स डिपो और बंदरगाह जैसे अहम ठिकानों पर अतिरिक्त सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही ईरान ने इस्राइल पर 100 से ज्यादा मिसाइलें दागीं हैं। ईरान के हमले में इस्राइली के कई लोग घायल हुए हैं, हालांकि किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। ईरान के हमले के बाद इस्राइल ने भी जवाबी हमले की धमकी दी थी। 

हिजबुल्ला के भी इस्राइल पर हमले जारी
इस्राइली रक्षा बल ने बताया कि बुधवार को लेबनान से उत्तरी इस्राइल पर 240 से अधिक रॉकेट दागे गए। आईडीएफ ने कहा कि पहले पश्चिमी गैलिली में 70 रॉकेट दागे गए। इनका असर खुले इलाकों में हुआ। शाम को अवीविम पर दो और रॉकेट दागे गए। इसके बाद पश्चिमी गैलिली में 30 और रॉकेट दागे गए, जो सभी खुले क्षेत्रों में गिरे। पश्चिमी गैलिली में हुए हमलों के दौरान कांच के टुकड़े या गिरे हुए छर्रे लगने से एक व्यक्ति को मामूली चोटें आईं। अन्य किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

वहीं इस्राइली सेना इन दिनों लेबनान में जमीनी हमला कर रही है। इस दौरान हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसने लेबनान के सीमावर्ती गांव की ओर बढ़ते हुए तीन इस्राइली टैंकों को नष्ट कर दिया। हिजबुल्ला का कहना है कि उसने तीन मर्कवा टैंकों को रॉकेटों से नष्ट कर दिया, जब वे मारून अल-रास गांव की ओर बढ़ रहे थे।