जम्मू- कश्मीर में आखिरी चरण का मतदान जारी, बूथों पर लगी मतदाताओं की कतार 

Jammu and Kashmir Election Phase 3 Voting Live 3rd Charan Chunav 40 Assembly Seats Bjp Congress NC PDP News

जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी और तीसरे चरण की वोटिंग मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। इसमें 39.18 लाख वोटर्स शामिल होंगे।

तीसरे फेज की 40 सीटों में से 24 जम्मू डिवीजन और 16 कश्मीर घाटी की हैं। आखिरी फेज में 415 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 387 पुरुष और 28 महिला उम्मीदवार हैं। गृह मंत्री शाह ने X पर कहा- ऐसी सरकार चुनें, जो अलगाववाद-परिवारवाद को दूर रखे।

थर्ड फेज में 169 कैंडिडेट्स करोड़पति और 67 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। जम्मू के नगरोटा से भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह राणा की सबसे ज्यादा 126 करोड़ संपत्ति है।

इस फेज में संसद हमले का मास्टरमाइंड अफजल गुरु के बड़े भाई एजाज अहमद गुरु भी चुनावी मैदान में है। एजाज गुरु सोपोर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

नॉर्थ कश्मीर की लंगेट सीट से इंजीनियर राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पूर्व उप मुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग बारामूला से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

18 सितंबर को पहले फेज की 24 विधानसभा सीटों वोटिंग हुई। इस दौरान 61.38% वोटिंग हुई। वहीं 25 सितंबर को 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों 57.31% मतदान हुआ।

भाजपा उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने किया मतदान

जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने जम्मू के पुरखू सरकारी स्कूल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। भाजपा उम्मीदवार शाम लाल शर्मा कहते हैं, “यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है। जम्मू-कश्मीर के लोग लंबे समय से विधानसभा चुनावों का इंतजार कर रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें इस बात का सबूत हैं कि लोग जम्मू-कश्मीर में बदलाव चाहते हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि जम्मू प्रांत की 24 सीटों पर लोग पिछले कई सालों का मतदान रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे हैं…मैं मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनें…”

‘पिछले 10 वर्षों में भाजपा द्वारा किए गए अत्याचारों का अपने वोट के जरिए बदला लेंगे मतदाता’

जम्मू ईस्ट से कांग्रेस उम्मीदवार योगेश साहनी कहते हैं कि “धर्मनिरपेक्षता की जीत होगी और लोग पिछले 10 सालों में भाजपा द्वारा किए गए अत्याचारों का अपने वोट के ज़रिए बदला लेंगे। कांग्रेस ने यह नहीं कहा कि हम अनुच्छेद 370 लाएंगे, लेकिन हमारी मांग होगी कि जम्मू के युवाओं को उनकी नौकरी मिले और उनकी जमीन भी सुरक्षित रहे। राज्य का दर्जा बहाल हो। मेरी लोगों से अपील है कि हम सच्चाई के लिए लड़ रहे हैं और मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जाकर वोट करें और घर पर न बैठें…”

कतार में खड़े मतदाता

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 तीसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। जम्मू के एक मतदान केंद्र पर मतदाता वोटिंग के लिए कतार में खड़े हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सात जिलों के 40 निर्वाचन क्षेत्रों में पात्र मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने की मतदाताओं से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि “आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में तीसरे और आखिरी दौर की वोटिंग है। मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे आगे आएं और लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए अपना वोट डालें। मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के साथ-साथ महिला शक्ति भी बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा लेंगी।”