राहुल गांधी बोले- ‘पहले PM मोदी छाती चौड़ी करके आते थे, अब उनके कंधे झुक गए’ 

Rahul Gandhi Election Rally Live Update Leader of Opposition Rahul s rally in Sangaldan and Anantnag

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का बुधवार से स्टार प्रचार शुरू हो गया। पार्टी ने पहले चरण में नेता प्रतिपक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को उतारा है। राहुल बुधवार को प्रदेश के दो पूर्व अध्यक्षों के समर्थन में संगलदान (रामबन) में रैली को संबोधित कर रहे हैं। इसके बाद अनंतनाग के डूरू में रैली करेंगे।

ये लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच में: राहुल गांधी

राहुल गांधी बोले, ‘ये लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच में है। एक तरफ-नफरत, हिंसा, डर दूसरी तरफ-मोहब्बत और सम्मान हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले, जिसमें हमने नारा दिया- ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है।’ भाजपा का काम नफरत फैलाने का है, हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है। वे तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं।

अब मोदी जी के कंधे झुक गए: राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी छाती चौड़ी कर के आते थे, अब उनके कंधे झुक गए हैं। इस बार उन्होंने संसद में घुसने से पहले संविधान माथे पर लगाया और फिर अंदर गए।

राहुल गांधी ने रामबन में दो से तीन दिन रुकने की जताई इच्छा

राहुल गांधी ने पार्टी के पदाधिकारियों का नाम लेते हुए कहा कि आपने जो मेरा 45 मिनट का कार्यक्रम यहां जो बनाया है, इसमें आपने ठग लिया। यहां पर कम से कम दो से तीन दिन का कार्यक्रम बनाना चाहिए था। ऐसी सुंदर जगह मुझे देखने को नहीं मिलती है। इतने प्यारे लोग और ऐसी खूबसूरती देखने को नहीं मिलती है।

हम दैनिक वेतन भोगियों को नियमित और स्थायी करेंगे: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, ‘एक बात तो मान लीजिए कि यहां कांग्रेस पार्टी की गठबंधन की सरकार आने वाली है। यह निश्चित है यह होने जा रहा है। हमारा पहला काम सभी सरकारी रिक्तियों को भरना और आयु सीमा को 40 साल करना होगा। हम दैनिक वेतन भोगियों को नियमित और स्थायी करेंगे और उनकी आय बढ़ाएंगे’।

मोदी सरकार ने पूरे देश में बेरोजगारी फैलाई

राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पूरे देश में बेरोजगारी फैलाई। आपने अदाणी जी का नाम सुना है, वो मोदी जी के मित्र हैं। संसद में मुझे कहा कि मैं अदाणी और अंबानी का नाम नहीं ले सकता। तो मैंने कहा कि कुछ न कुछ तो कहना पड़ेगा, तो मैंने ए-वन, ए-टू नाम दिया है। पूरी की पूरी सरकार इन दो अरबपतियों के लिए चलाई जा रही है। अगर आप देखेंगे तो जो आपसे राज्य का जो दर्जा छीना गया है, उसका भी लक्ष्य उन्हीं दो अरबपतियों की मदद के लिए छीना गया है। 

हमारा पहला कदम राज्य का दर्जा वापस दिलाने का होगा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि आजादी के बाद हमने राजाओं को हटाकर जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक सरकार बनाई। हमने देश को संविधान दिया। आज जम्मू-कश्मीर में फिर एलजी के रूप में राजा को बैठा है। नाम एलजी है लेकिन काम राजाओं की तरह है। आपका धन आपसे छीना जा रहा है और बाहर के लोगों को दिया जा रहै। चाहे कांट्रेक्ट हो या कुछ और। हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना होगा। हम चाहते थे कि चुनाव से पहले आपको राज्य का दर्जा मिले, लेकिन भाजपा ऐसा नहीं चाहती। 

हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीना गया: राहुल

राहुल ने कहा कि पहले मोदी जी बड़े-बड़े भाषम देते थे इस बार संसद में घुसने से पहले उन्होंने सिर पर संविधान को रखा फिर अंदर गए। हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीना गया है। आपको राज्य का दर्जा वापस देना है। क्योंकि आपका सिर्फ राज्य नहीं छीना गया। आपका अधिकार, आपका धन छीना गया। 

राहुल ने जम्मू-कश्मीर के प्राकृतिक सौदर्य की प्रशंसा की

राहुल गांधी ने कहा कि ये इतनी खूबसूरत जगह है कि मैं अगली मीटिंग में जाना नहीं चाह रहा। आपने फंसा लिया मुझे। मुझे ऐसा लग रहा है मैं अगली मीटिंग में न जाऊं यहीं आपके साथ दो-तीन दिन रहूं।  

भाजपा-आरएसएस नफरत फैला रही

राहुल गांधी रामबन के संगलदान में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा-आरएसएस नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं। वो नफरत फैला रहे हैं हम मोहब्बत फैला रहे हैं। नफरत को नफरत से नहीं हराया जा सकता। नफरत को मोहब्बत से हराया जा सकता है।

मैं राहुल से मिलने जा रहा हूं: नेकां प्रमुख फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर कहा, “मैं उनसे मिलने जा रहा हूं… कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच जो गठबंधन हुआ है, उसमें हम कामयाब होंगे… ये हमारे पूरे देश के लिए बड़ी आवाज है, उन लोगों के मुंह पर तमाचा है जो कहते थे कि हम पाकिस्तानी हैं, खालिस्तानी हैं, मुझे उम्मीद है कि भारत के लोग समझेंगे कि हम चाहते हैं कि राज्य तरक्की करे और इस मुश्किल से बाहर आए। मैंने पहली बार राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनते देखा है, हमें इसमें राज्य का दर्जा वापस लाना है और हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं… ये (कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन) मजबूरी नहीं बल्कि जरूरत है, हमें सबको साथ लेकर चलना है।”