अयोध्या: आठ माह में ढाई करोड़ श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन, 70 हजार भक्त पहुंच रहे हैं रोजाना

Ayodhya: 2.5 crore devotees visited Ramlala in eight months, daily average of 70 thousand devotees arriving

अयोध्या। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ दो गुना हो गई है। अयोध्या में रोजाना 70 हजार से अधिक श्रद्धालु रामलला के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। यहीं नहीं पिछले आठ माह में अयोध्या में ढाई करोड़ श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। इनमें वीआईपी व वीवीआईपी श्रद्धालुओं की संख्या पांच लाख से ऊपर है।

22 जनवरी को राममंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा था। आलम यह था कि प्राण प्रतिष्ठा के चार महीने में ही अयोध्या डेढ़ करोड़ श्रद्धालु आए। हालांकि पहले की तुलना में अब श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दरबार में रोजाना 1.50 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे थे, लेकिन अप्रैल से इसकी संख्या में कमी आई है। अब रोजाना 70 से 90 हजार श्रद्धालु रामलला के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ़ अनिल मिश्र ने बताया कि इस समय रोजाना 70 हजार से अधिक भक्त रामलला के दर्शन को पहुंच रहे हैं।

बताया कि पिछले आठ माह में भक्तों के लिए कई सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। सुगम दर्शन के लिए तीन तरह के पास जारी किए जाते हैं। सुगम दर्शन पास, विशिष्ट पास के साथ आरती में शामिल होने के लिए भी पास बनाए जाते हैं। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी आरपी यादव का कहना है कि इस साल अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं का सही आंकड़ा तो जनवरी में प्राप्त होगा, लेकिन पिछले आठ माह में अयोध्या में ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु आ चुके हैं।

तीन हजार विदेशी श्रद्धालु भी पहुंचे
 श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद करीब तीन हजार विदेशी श्रद्धालु दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचे। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, नेपाल, श्रीलंका सहित कई अन्य देशों के लोग शामिल हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के साथ ही वीवीआईपी और वीआईपी दर्शन का आंकड़ा पांच लाख के ऊपर है। किसी एक स्थान पर इतने कम समय में वीआईपी दर्शन करने वालों का यह एक रिकॉर्ड है।