छत्तीसगढ़: प्रदेश में तुरंत मिल रहे भवन-निर्माण लाइसेंस, आधार और जन्म-प्रमाणपत्र; 2 दिन में मिले 8000 से अधिक आवेदन

रायपुर।प्रदेश में आम जनता के लिए राज्य सरकार द्वारा जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जहां अलग-अलग विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जन समस्या निवारण शिविरों में लोगों की समस्याएं सुनी जा रही हैं। लोगों को मकान लाइसेंस, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र तुरंत मिल रहे हैं। इन जन समस्या निवारण शिविरों में 2 दिन के अंदर 8 हजार से अधिक आवेदन आए हैं।

10 अगस्त तक सभी नगरीय निकायों में शिविर का आयोजन

जानकारी के मुताबिक सरकार ने सभी जिलों के नगरीय निकायों में स्पेशल कैंप लगाया है। 10 अगस्त तक सभी नगरीय निकायों में यह कार्यक्रम चलेगा। लोग नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में अपनी समस्याएं बता सकते हैं।

छत्तीसगढ़ से आए इतने आवेदन

बता दें कि 27 जुलाई को शुरू हुए इन शिविरों में पहले दिन 7757 आवेदन और दूसरे दिन 638 आवेदन मिले हैं। 8195 आवेदनों में से 4435 आवेदनों का ऑन द स्पॉट निराकरण हो गया है। इन शिविरों में आई लंबित शिकायतों का स्थानीय प्रशासन जल्द निराकरण करेगा। नगरीय प्रशासन विभाग इसकी मॉनिटरिंग कर रहा है।

निरीक्षण के लिए पहुंचे सचिव 

जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ बसवराजू एस इस्पेक्शन के लिए पहुंचे। रायपुर के शिविर में उनके साथ कलेक्टर डॉ गौरव सिंह भी मौजूद रहे। अधिकारियों ने रायपुर के वार्ड 27, इंदिरा गांधी वार्ड में दौरा किया। नगरीय प्रशासन सचिव डॉ. बसवराजू ने राशन कार्ड का जल्द से जल्द नवीनीकरण करने के निर्देश दिए हैं।

जन समस्या निवारण पखवाड़ा शिविर में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव . बसवराजू एस इस्पेक्शन के लिए पहुंचे। - Dainik Bhaskar

जन समस्या निवारण पखवाड़ा शिविर में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव . बसवराजू एस इस्पेक्शन के लिए पहुंचे।

उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों के प्राप्त आवेदन की तकनीकी समस्या को दूर करते हुए योजना का लाभ दिलाया जाए। पीएम स्वनिधि योजना का स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा देने को कहा। शिविर में वार्ड के नागरिक कई तरह के आवेदन लेकर पहुंचे। उनकी समस्याओं को दर्ज कर लिया गया है और आवश्यक कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

शिविर में 20 से अधिक नागरिकों के आधार कार्ड बनाकर दिए गए। 16 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाकर दिए गए। हेल्थ कैंप के माध्यम से 42 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 87 लोगों को स्वास्थ्य जांच की सुविधा मिली।

जनता की शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए

बता दें कि प्रदेश के CM विष्णुदेव साय और नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव ने निर्देश दिए हैं कि जनता की शिकायतों या उनके आवेदन का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए। आम लोगों के बहुत सारे काम इन शिवरों में कुछ ही घंटे में पूरे किए जा रहे हैं। कुछ शिकायतें जिन्हें दूर करने में वक्त लग सकता है उन्हें कलेक्टर मॉनिटर कर रहे हैं। जल्द से जल्द उनका निराकरण किया जा रहा है।