छत्‍तीसगढ़: इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकारी राशन, तुरंत करा लें यह छोटा-सा काम, वरना आप भी होंगे इनकी लिस्‍ट में शामिल

रायपुर। प्रदेश में 76 लाख 83 हजार 426 राशन कार्डधारी हैं। इनमें से पांच लाख 99 हजार 701 ने सत्यापन नहीं कराया है।जिन्होंने सत्यापन कराया, उन कार्डधारियों का कार्ड प्रिंट हो गया है। पूरे प्रदेश में अभी तक 94.1 प्रतिशत कार्डधारियों का सत्यापन हुआ है। सात माह से लगातार प्रक्रिया राशनदुकानों और ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चल रही है। अब नए राशनकार्ड नगरीय निकायों से बंटने लगे हैं।

जिन्होंने सत्यापन नहीं कराया है, ऐसे कार्डधारी यदि खाद्यान्न लेने पहुंचेंगे तो उनकी जानकारी विभाग को देने के लिए कहा गया है। विभाग को आशंका है कि ये राशनकार्ड कहीं बोगस तो नहीं हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक बार कार्ड ब्लॉक होने के बाद जब तक लोग सत्यापन नहीं करते तब तक उनका राशनकार्ड शुरू नहीं होगा।

ग्रामीण इलाकों में ज्यादा हुआ सत्यापन

आवेदन जमा नहीं करने की स्थिति वाले इलाकों पर गौर करें तो सबसे बुरी स्थिति नगरीय निकायों की है। यहां 79.19 फीसदी आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि ग्रामीण इलाकों में 93 प्रतिशत सत्यापन हो चुका है। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए प्रचार-प्रसार के अलावा मुनादी भी कराई जा रही है। इसके बाद भी लाखों परिवारों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कंट्रोलर भूपेंद्र मिश्रा ने कहा, राशनकार्ड के सत्यापन की गति में तेजी लाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। विभाग के एप के माध्यम से सत्यापन कर सकते है। दुकानों में जाकर भी आसानी से सत्यापन कराया जा सकता है। 

naidunia_image