छत्तीसगढ़: मानसून लगातार आगे बढ़ रहा, बस्तर संभाग में वज्रपात का यलो अलर्ट; अगले 5 दिनों तक होगी हल्की बारिश

रायपुर। दक्षिण-पश्चिम मानसून बस्तर की ओर लगातार आगे बढ़ रहा है। अगले 5 दिनों तक प्रदेश के बस्तर संभाग के जिलों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री डोंगरगढ़ में रिकॉर्ड किया किया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया।

इस साल मानसून अपने तय समय से पहले छत्तीसगढ़ पहुंच रहा है। मौसम विभाग ने आज बस्तर संभाग के जिलों में बिजली गिरने के का यलो अलर्ट जारी किया है। आज रायपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

पिछले 24 घंटे के दौरान बस्तर में कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई है। खासकर बीजापुर में 50 मिलीमीटर, कोंडागांव में 17.4 और नारायणपुर में16.4 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा बलौदाबाजार, दरभा और गुरुर में 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले में कई जगह बारिश के आसार हैं। कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, गरियाबंद और धमतरी जिले में भी के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए बस्तर संभाग के जिलों में बिजली गिरने की संभावना जताई है । इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लोगों से बिजली गरजने के दौरान एहतियात बरतने की भी अपील की है।

छत्तीसगढ़ में ज्यादातर जिलों मे तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। दुर्ग में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री और रायपुर में 42.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बिलासपुर में पारा 42.2 और सरगुजा में पारा 41.1 डिग्री रहा। रायपुर में दिन में गर्मी रही, लेकिन शाम होते ही अंधड़ चलने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली। आसपास के इलाकों में बारिश की वजह से हल्की ठंडी हवा भी चलने लगी।

बस्तर संभाग के जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के कारण दिन का तापमान सामान्य के कम हो गया है। शुक्रवार को जगदलपुर में दिन का तापमान 34.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से करीब 2 डिग्री कम है। वहीं, बस्तर में तापमान 34.7°C, नारायणपुर में 34.8°C, बीजापुर में 34.8 °C और दंतेवाड़ा में 36 डिग्री रहा।