दिल्ली में 1 जून को विपक्षी गठबंधन की संभावित बैठक, TMC का शामिल होने से इनकार; इन बातों पर होगी चर्चा

INDIA bloc leaders likely to meet on June 1 to assess Lok Sabha poll performance TMC to skip

नई दिल्ली। देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर है। उधर 1 जून को दिल्ली में विपक्षी गठबंधन के नेताओं की बैठक हो सकती है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान वाले दिन दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक होगी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने यह बैठक बुलाई है। 

बैठक में शामिल नहीं होगी टीएमसी 
सूत्रों के अनुसार इस मीटिंग में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और पार्टी के महासचिव अभिषेक बनर्जी शामिल नहीं होंगे। इसकी वजह भी बताई गई है। दरअसल 1 जून पश्चिम बंगाल में आखिर चरण के मतदान के तहत ममता बनर्जी समेत टीएमसी के बड़े नेताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना है। 1 जून को पश्चिम बंगाल की नौ सीटों पर मतदान होना है और ममता बनर्जी ने बैठक के आयोजनकर्ताओं को अपना संदेश भेज दिया है। 

बैठक में इन बातों पर हो सकती है चर्चा 
दिल्ली में होने वाली बैठक के दौरान विपक्षी दलों के नेता सात चरण के मतदान में अपने प्रदर्शन का आकलन करेंगे। INDIA गठबंधन ने दावा किया है कि इस बार लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन का विजयरथ रोका जाएगा।  

कब-कब हुई विपक्षी दलों की बैठक?
बता दें कि इससे पहले जून 2023 में पटना में विपक्षी दलों की बैठक का आयोजन किया गया था। इसके बाद जुलाई 2023 में बंगलूरू और अगस्त 2023 में मुंबई में भी बैठकों का आयोजन किया गया था। INDIA गठबंधन की चौथी बैठक का आयोजन दिल्ली में किया गया था। इसके बाद 31 मार्च को दिल्ली में ही विपक्ष के नेता एकत्रित हुए और लोकतंत्र बचाओ रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था। इसके बाद 21 अप्रैल को रांची में विपक्ष के नेता एकजुट हुए और रैली का आयोजन किया गया।  
बता दें कि लोकसभा चुनाव के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ तौर पर कहा था कि राज्य में वह INDIA गठबंधन के साथ नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि केंद्र में अगर विपक्ष की सरकार बनती है तो टीएमसी बाहर से समर्थन देगी।