हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री समेत 9 लोगों की मौत, अजरबैजान से लौटते वक्त हुआ था हादसा

Iran helicopter crash news and updates Rescuers find Raisi’s aircraft

राहत-बचाव दल दुर्घटना वाली जगह पर पहुंचा – फोटो : एएनआई/रॉयटर्स

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। ईरान की सेमी-ऑफिशियल न्यूज एजेंसी मेहर ने इसकी घोषणा की। हालांकि, ईरान की सरकार ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है। देश में मेडिकल असिस्टेंस देने वाली रेड क्रिसेंट ने कहा कि हादसे में किसी के भी बचे होने की संभावना नहीं है।

फुटेज का पहले हिस्से में राष्ट्रपति रईसी उसी हेलिकॉप्टर में बैठे हैं, जिसका एक्सीडेंट हुआ था। फुटेज के दूसरे हिस्से में पहाड़ियों के बीच क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर दिख रहा है।

फुटेज का पहले हिस्से में राष्ट्रपति रईसी उसी हेलिकॉप्टर में बैठे हैं, जिसका एक्सीडेंट हुआ था। फुटेज के दूसरे हिस्से में पहाड़ियों के बीच क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर दिख रहा है।

रईसी के साथ हेलिकॉप्टर में मौजूद विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की भी मौत की जानकारी दी गई है। इससे पहले उनके हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान की पहाड़ियों में मिल था। इसमें राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोग सवार थे। 

हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7.00 बजे अजरबैजान के पास लापता हो गया था। रातभर से इसकी तलाश की जा रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कतें आईं। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी गायब हो गए।

राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री होसैन के अलावा हेलिकॉप्टर में पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड सवार थे।

रईसी बांध का उद्घाटन करके लौट रहे थे
ईरान के स्टेट मीडिया IRNA के मुताबिक, रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। लौटने के दौरान अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में यह हादसा हुआ।