T20 WC: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का एलान, रिंकू बाहर, पंत के साथ सैमसन होंगे दूसरे विकेटकीपर

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खेलती दिखेगी। वहीं, हार्दिक पांड्या उपकप्तानी करते दिखेंगे। टीम में दो विकेटकीपर शामिल किए गए हैं। इनमें ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल हैं। वहीं, केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया है। राहुल पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के हिस्सा थे।

भारतीय टीम से तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है, जो हाल फिलहाल में टीम इंडिया का हिस्सा थे। इनमें केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह और शुभमन गिल शामिल हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है। रिंकू पर शिवम दुबे को तरजीह दी गई है। काफी पहले से इस बात की चर्चा हो रही थी कि अगर हार्दिक को चुना जाता है तो शिवम-रिंकू में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। वहीं, यशस्वी और शुभमन में से किसी एक को मौका देना था। चयनकर्ताओं ने यशस्वी को शुभमन पर तरजीह दी है। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

विकेटकीपर के तौर पर पंत और सैमसन
विकेटकीपर के तौर पर चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और संजू सैमसन को मौका दिया है। कार दुर्घटना के बाद से वापसी करते हुए पंत ने इस आईपीएल में शानदार फॉर्म दिखाया है। वहीं, सैमसन के प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान की टीम आईपीएल 2024 अंक तालिका में शीर्ष पर है। इसके साथ ही राहुल, जितेश और ईशान जैसे विकेटकीपर्स के बीच दौड़ की कयासों पर भी विराम लग गया।

टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज, हार्दिक चौथे विकल्प
टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज हैं। इनमें जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के अलावा अर्शदीप सिंह शामिल हैं। इन तीनों का काफी पहले से चयन तय माना जा रहा था। वहीं, हार्दिक चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर विकल्प होंगे। हालांकि, आईपीएल में बतौर गेंदबाज हार्दिक का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है। बल्ले से भी हार्दिक कुछ खास फॉर्म नहीं दिखा पाए हैं। हालांकि, चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें उपकप्तानी का पद भी दिया है।

भारतीय टीम में चार स्पिनर, चहल की वापसी
भारतीय टीम में चार स्पिनरों को शामिल किया गया है। कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे, जबकि युजवेंद्र चहल को भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। वह करीब एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए पिछला मैच अगस्त 2023 में खेला था। 

T20 World Cup 2024 India Squad Players Announced Check Captain Vice Captain Players List

भारत के पास ओपनर के तौर पर दो विकल्प
ओपनर के तौर पर रोहित और यशस्वी हैं। हालांकि, रोहित के साथ विराट को भी ओपनिंग का मौका मिल सकता है। इस सीजन आईपीएल में विराट ने बतौर ओपनर शानदार प्रदर्शन किया है। अगर विराट ओपनिंग नहीं करते हैं तो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिखेंगे। तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करते दिखेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि शिवम दुबे को प्लेइंग-11 में जगह मिलती है या फिर बेंच पर बिठाया जाएगा।