छत्‍तीसगढ़: विधानसभा बजट सत्र की कार्रवाई शुरू, थोड़ी देर में वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करेंगे बजट; देखें LIVE

रायपुर। छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार आज अपना बजट पेश करने जा ही है। दिसंबर में सरकार चुनकर आई इसके बाद एक महीने के भीतर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अलग-अलग विभागों के मंत्री और अफसरों के साथ बैठकर इसे तैयार किया है। पिछली बार सरकार में रहते हुए पूर्व CM भूपेश बघेल ने बतौर वित्त मंत्री 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ का बजट पेश किया था।

पिछले बजट से इस बजट का आकार बढ़ सकता है। भाजपा की सरकार ने एक दिन पहले 8 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया है। इसके मुताबिक राज्य की प्रति व्यक्ति आय अब 1 लाख 47 हजार 329 रुपए सालाना हो गई है। जबकि जीडीपी 6.56 % है, जो देश की GDP से 0.76 % कम है।

राममय होगा बजट

दर्शन करने राम मंदिर पहुंचे वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि बजट मोदी जी की गारंटी को पूरा करने वाला होगा। छत्तीसगढ़ के गरीब, किसान, महिलाओं, युवाओं पर फोकस होगा। बजट आने वाले दशकों को देखकर बनाया गया है। विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट बताएगा कि रोड मैप क्या होगा। हम ये विजन प्रस्तुत करेंगे। बजट राममय होगा।

रोचक दृश्य आया विधानसभा में

विधानसभा में एक रोचक दृश्य आया। बजट सत्र से पहले सुशांत शुक्ला को प्रश्न पूछने का मौका मिला। उन्होंने बिलासपुर में कैंसर अस्पताल खुलने को लेकर सवाल किया। एक के बाद एक तीन चार सवाल आए, तो विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने टोका। उन्होंने कहा कि आप पहली बार प्रश्न पूछ रहे हैं। ऐसे प्रश्न नहीं पूछते। पहले एक प्रश्न कीजिए, फिर जवाब लीजिए, फिर प्रश्न पूछिए। अगर प्रश्न सही हुआ तो और मौका मिलेगा।

इसके बाद उन्होंने जवाब देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल से कहा। श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि यह मेरा भी पहला जवाब है। ये सुनते ही सदन में ठहाके गूंजे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधायक का पहला सवाल है, मंत्री का पहला जवाब है, बढ़िया जवाब दीजिए।

देखें LIVE