छत्‍तीसगढ़: आचार संहिता से पहले लोकसभा टिकटों की घोषणा करेगी कांग्रेस, दिग्गजों को चुनाव लड़ने का ऑफर

रायपुर  छत्तीसगढ़ में कांग्रेस चुनावी मोड पर आ चुकी है। राजधानी में लगातार दो दिन स्क्रीनिंग कमेटी व प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में कई मुद्दों पर रणनीति बनी। छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने साफ कर दिया कि विधानसभा की गलती लोकसभा में नहीं दोहराएंगे। समय रहते आचार संहिता के पहले प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी, वहीं 10 दिनों के भीतर प्रत्याशियों के नामों को शार्टलिस्ट किया जाएगा। साथ ही प्रदेश के दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनने का ऑफर दिया गया है। नेताओं को निर्णय लेने के लिए वक्त भी दिया गया है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक हाइकमान की मंशा के मुताबिक लोकसभा में बड़े नामों पर कांग्रेस दांव खेलेगी। इसलिए पूर्व मुख्यमंत्री सहित पूर्व मंत्रियों व कांग्रेस के वर्तमान विधायकों को भी चुनावी मैदान पर उतारा जा सकता है। दो दिन की बैठक में लोकसभा की 11 सीटों को लेकर नेताओं, विधायकों और पूर्व विधायकों से चर्चा की गई। बैठक में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, सांसद व कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की रजनी पाटिल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, पूर्व मंत्री रविंद्र चौबे, मोहन मरकाम समेत कई कांग्रेसी राजीव भवन में मौजूद रहे।

दिग्गजों को चुनाव लड़ने का ऑफर

स्क्रीनिंग कमेटी व चुनाव समिति की बैठक में सभी नेताओं ने अपनी बात रखी। बैठक के दौरान स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष और सदस्यों ने राज्य व जिला स्तरीय पदाधिकारी, पूर्व मंत्री, प्रदेश चुनाव समिति के पदाधिकारियों से अलग-अलग चर्चा की। लोकसभा चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल ने बैठक खत्म होने के बाद चर्चा के दौरान पूर्व मंत्रियों के चुनाव लड़ने को लेकर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से हमने कहा कि प्रदेश में तीन-चार दबंग नेताओं को प्रत्याशी बनाया जाना चाहिए, उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए।

महंगाई, बेरोजगारी को बनाएंगे मुद्दा

पायलट ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए मुद्दे तैयार हैं। हम केंद्र सरकार से कठोर सवाल पूछने वाले हैं। महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। युवाओं के लिए नौकरियां नहीं है। छोटे किसान, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम नहीं हुआ। हम केंद्र सरकार से 10 वर्ष के प्रदर्शन पर जवाब मांगेंगे। 

अलका लांबा आज आएंगी रायपुर

महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अलका लांबा पहली बार प्रदेश दौरे पर होंगी। वे 28 जनवरी को दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आ रही हैं। जानकारी के मुताबिक वह महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं के साथ लोकसभा चुनाव और न्याय यात्रा के संबंध में बैठक करेंगी। साथ ही राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक लेंगी। 

न्याय यात्रा के लिए बघेल को जिम्मेदारी

छत्तीसगढ़ में न्याय यात्रा को यादगार बनाने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने तैयारियां पूरी कर ली है। यात्रा के स्वागत और अन्य गतिविधियों के लिए भूपेश बघेल को जिम्मेदारी दी गई है। दो दिवसीय बैठक के आखिरी दिन शनिवार को सचिन पायलट ने कहा कि यात्रा जब छत्तीसगढ़ आएगी तो ऐतिहासिक स्वागत होगा।