गेंदबाज़ को टॉवल से गेंद पकड़ना पड़ा महंगा, अपंयार ने दी कड़ी सज़ा! बैटिंग टीम की हुई बल्ले-बल्ले, देखें वीडियो

नईदिल्ली : क्रिकेट के मैच में आपने देखा होगा कि विकेट के पीछे खड़ा रहने वाला विकेटकीपर गेंद पकड़ने के लिए गलव्स यानी दास्तानों का इस्तेलाम करता है. लेकिन कीपर के अलावा ग्राउंड पर मौजूद फील्डिंग टीम के बाकी 10 खिलाड़ी बिना दास्तानों या प्रोटेक्शन के ही गेंद पकड़ते हैं. लेकिन क्या हो अगर कीपर के अलावा कोई और फील्डर गेंद पकड़ने के लिए गलव्स या किसी और चीज़ का उपयोग कर ले? महिला बिग बैश लीग में ऐसा ही हुआ, जहां गेंदबाज़ ने टॉवल के ज़रिए गेंद पकड़ ली. 

महिला गेंदबाज़ का तौलिये का सहारा लेते हुए गेंद पकड़ना उसे भारी पड़ गया और विरोधी टीम के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हुआ. ये वाक़या महिला बिग बैश लीग 2023 के 49वें मैच के दौरान हुआ. मुकाबला ब्रिस्बेन हीट महिला और सिडनी सिक्सर्स महिला के बीच खेला गया. मुकाबले की दूसरी पारी के दौरान ये घटना घटी, जब ब्रिसबेन हीट के लिए गेंदबाज़ी करते हुए अमेलिया केर ने तौलिया की मदद लेते हुए गेंद पकड़ ली, जिसे फील्ड अंपायर ने 5 रनों की पेनाल्ट घोषित कर दिया. 

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेलिया केर ने सिडनी सिक्सर्स की बल्लेबाज़ एश्ले गार्डनर को गेंद फेंकी, जिस पर लॉन्ग ऑन की ओर शॉट खेला गया. लेकिन फील्डर की ओर से वापस फेंकी गई गेंद को बॉलिंग एंड पर अमेलिया केर ने तौलिये की मदद से पकड़ लिया, जिसके बाद अंपायर ने 5 रनों की पेनाल्टी का इशारा किया. इस तरह बैटिंग करने वाली सिडनी सिक्सर्स को 5 रन मिल गए.

क्या है नियम?

क्रिकेट नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम के मुताबिक, विकेटकीपर के अलावा फील्डिंग टीम के किसी भी खिलाड़ी को दास्ताने या लेग गार्ड पहनने की अनुमित नहीं होगी. इसके अलावा हाथ या उंगलियों पर किसी भी तरह की सुरक्षा अपंयर की सहमति से ही पहनी जा सकती है. अगर विकेटकीपर के अलावा कोई और फील्डर गेंद पकड़ने के लिए किसी भी तरह के कपड़े या दास्ताने का इस्तेमाल करता है, तो बैटिंग करने वाली टीम को 5 रन पेनाल्टी के रूप में दिए जाएंगे.