छत्तीसगढ़: चैट का स्क्रीनशाट भेजकर फ्राड का नया तरीका, अनजान वीडियो काल से कर रहे हैं ब्‍लैकमेल

रायपुर। आज के डिजिटल जमाने में आप इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाकर सक्रिय हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इन दिनों साइबर हैकर स्क्रीनशाट ब्लैकमेलिंग कर लोगों से पैसे मांग रहे हैं। ऐसी कई घटनाएं भी हो चुकी हैं। इस तरह अपने जाल में फंसाकर ये शातिर गिरोह के युवक-युवतियां लोगों को ब्लैकमेल कर मोटी रकम वसूल रहे हैं। स्क्रीनशाट ब्लैकमेलिंग के तरीके से शातिर पैसे ठगने के साथ इंटरनेट मीडिया पर आपके आपत्तिजनक स्क्रीनशाट्स वायरल कर छवि को खराब करने की धमकी देते हैं। ये स्क्रीनशाट्स यूजर की तरफ से नहीं किए बल्कि उनके नाम और अकाउंट से हैकर ने ही किए होते हैं। रोजाना एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट शिकायतें पहुंच रही हैं। पुलिस ने किया अलर्ट किया है।

इस तरह से चलता है ठगी का खेल

साइबर अपराधी आपका असली अकाउंट को देख आपके लिखने-बोलने की भाषा, व्यवहार को जानकर आपकी फर्जी आइडी बना लेते हैं। इस आइडी पर आपकी तस्वीर लगा देंगे। फिर आपके नाम से बनी फर्जी आइडी से आपके जानकारों से चैट करते हैं। अगर आप महिला हैं तो ये अपनी पुरुष वाली फेक आइडी से और अगर आप पुरुष हैं तो ये अपनी महिला वाली फेक आइडी से चैट करते हैं। यह चैट आपत्तिजनक होती है। इसी तरह कई दिनों तक चैट करने के बाद स्क्रीनशाट लेकर ब्लैकमेलिंग का सिलसिला शुरू होता है।

इस तरह ब्लैकमेल कर पैसे की मांग करते हैकर

शातिर आपत्तिजनक चैट का स्क्रीनशाट खींचकर यूजर के असली अकाउंट के मैसेंजर में भेजकर संपर्क करता है। यूजर द्वारा मैसेंजर पर काल करने के बाद शातिर सीधा अपने अकाउंट नंबर में पैसे भेजने को बोलता है। ऐसा नहीं करने पर स्क्रीनशाट वायरल कर छवि खराब करने की धमकी देते हैं। इसी तरह ये स्क्रीनशाट ब्लैकमेलिंग का खेल कर शातिर लोगों से पैसे ऐंठते हैं।

रायपुर साइबर प्रभारी गौरव तिवारी ने कहा, किसी तरह की आपत्तिजनक, ब्लैकमेलिंग वाले स्क्रीन शाट आने पर पुलिस को बताने से कतराए नहीं बल्कि शिकायत करें। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अपने अकाउंट्स को लॉक करके रखें। हैकर आपको वीडियो काल कर अपनी बातों में फंसाकर लोगों के आपत्तिजनक स्क्रीनशाट या वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं। अपराधी इन्हें वायरल करने की धमकी देकर पैसे ठगने की कोशिश करते हैं। ऐसे में किसी भी अनजान से आडियो या वीडियो काल पर बात करने से बचें।

बचाव के तरीके :

इंटरनेट मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें, अपने फेसबुक प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखें।

– अज्ञात नंबर से आने वाली वीडियो काल को रिसीव न करें। पहले वेरिफाई जरूर करें।

– अननोन नंबर से वीडियो काल रिसीव करने पर मोबाइल का फ्रंट कैमरा आन न करें।

– इंटरनेट मीडिया अकाउंट फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित अन्य में किसी अज्ञात की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें।

– अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसकी रिपोर्ट कर दें ऐसा करने यूट्यूब उस वीडियो को यूट्यूब से हटा देगी।

– किसी भी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी ना दें। अपना पता, मोबाइल नंबर सहित बैंक डिटेल्स भी साझा ना करें।

ठगी होने पर यह करें :

ठगी होने पर टोल फ्री नंबर-1930 पर काल करें। ठगी होने पर गोल्डन आवर 36 घंटे में शिकायत करने पर आपके पैसे वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इस तरह पुलिस की टीम कई लोगों के पैसे वापस भी करवा चुकी है।