WTC Final: रवि शास्त्री-पोंटिंग और अकरम ने ऑस्ट्रेलिया को माना जीत का दावेदार, कोच द्रविड़ ने दिया करारा जवाब

WTC Final: Ravi Shastri, Ponting, Wasim Akram consider Australia as favourites, Rahul Dravid befitting reply

लंदन। कोई भी प्रारूप या टूर्नामेंट हो, टीम इंडिया हमेशा प्रबल दावेदार के रूप में उतरती है। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में, जहां भारतीय टीम पिछले एक दशक से अधिक समय से घरेलू और विदेशी धरती पर एक मजबूत टीम बनकर उभरी है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भी मजबूत दावेदार मानी जा रही है। हालांकि, भारत समेत दुनियाभर के कुछ पूर्व क्रिकेटर्स ने ऑस्ट्रेलिया को पसंदीदा टीम बनाया है।

इनमें भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम शामिल हैं। इन तीनों ने ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार बताया है। इस पर भारत के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ ने प्रतिक्रिया देते हुए करारा जवाब दिया है। सोमवार को लंदन में मीडिया से बातचीत करते हुए द्रविड़ ने कहा कि उन्हें इन बातों से फर्क नहीं पड़ता। 

जब रविवार को एक शो के दौरान शास्त्री से उनकी पसंदीदा टीम के बारे में पूछा गया, तो भारत के पूर्व कोच ने स्वीकार किया कि जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया कागज पर प्रबल दावेदार है। पोंटिंग ने अपने देश का पक्ष लिया और साथ ही यह भी बताया कि भारतीय खिलाड़ी अपनी विपक्षी टीम और खिलाड़ियों की तुलना में आईपीएल 2023 सीजन के बाद थोड़े थके हुए होंगे। वसीम अकरम ने भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी चुना।

फाइनल से दो दिन पहले सोमवार को द्रविड़ को जब इन तीनों एक्सपर्ट्स की राय से अवगत कराया गया और पूछा गया कि क्या इस तरह के बयान भारतीय टीम की मदद करेंगे? इसके जवाब में द्रविड़ ने टीम इंडिया पर भरोसा जताया और कहा कि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम के चैंपियन बन सकती है और उन्हें इस पर विश्वास है।

द्रविड़ ने कहा- जो कुछ भी होगा, वह अगले पांच दिनों में होगा। उससे पहले जो कुछ भी हो रहा है, जो कुछ भी पहले और बाद में कहा जा रहा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कौन पसंदीदा है, कौन नहीं है … ये दो अच्छी टीमें हैं जो खेल रही हैं। दोनों टीमों के पास कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं। मुझे बहुत उम्मीद है कि अगर हम अच्छा क्रिकेट खेलते हैं, अगर हम 20 विकेट ले सकते हैं और रन बना सकते हैं, तो मुझे विश्वास है कि हम इसे जीत सकते हैं। 

भारतीय टीम ने भले ही पिछले 10 वर्षों में आईसीसी कि कोई ट्रॉफी नहीं जीती हो, लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने सोमवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले उनकी टीम पर इसको लेकर किसी तरह का दबाव नहीं है। उन्होंने कहा कि ट्रॉफी जीतना अच्छा होगा जिसके लिए टीम पिछले दो वर्षों से कड़ी मेहनत कर रही है। भारत 2021 में डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था, जबकि आईसीसी के अन्य टूर्नामेंट्स में वह नॉकआउट चरण में हारता रहा है। टीम इंडिया ने पिछली बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती थी।