चीन समेत छह देशों से भारत आने वालों यात्रियों के लिए नियमों में छूट, अब नहीं करना होगा यह काम

Airport

नई दिल्ली। भारत सरकार ने कोरोना की वजह से छह देशों के लिए अनिवार्य किए गए नियमों में राहत दे दी है। अब इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोरोना की जांच रिपोर्ट और ‘एयर सुविधा’ फॉर्म को अपलोड करने के नियम से राहत दे दी गई है। जिन छह देशों से आने वाले या इन देशों से होकर आने वाले यात्रियों को सहूलियत दी गई है, उनमें चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान शामिल हैं।

 

हालांकि, दो फीसदी यात्रियों की होने की वाली रेंडम टेस्टिंग जारी रहेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित गाइडलाइन के बारे में अवगत कराया है। 

बताया गया है कि भारत ने थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और चीन से आने वाले यात्रियों को गिरते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार ने यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरने और कोविड रिपोर्ट अपलोड करने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। यह छूट सोमवार यानी 13 फरवरी से लागू होगी।  

बता दें, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और चीन में बीते दिनों कोरोना के मामले बढ़ने के बाद सरकार ने एयर सुविधा फॉर्म को अनिवार्य कर दिया था। इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि पिछले चार सप्ताह में देखा गया है कि इन देशों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। ऐसे में मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी दिशानिर्देशों को अपडेट कर रहा है।