चीन के वुहान लैब में काम कर चुके वैज्ञानिक ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- इंसान ने बनाया है कोरोना वायरस

नई दिल्ली चीन के वुहान में एक विवादास्पद अनुसंधान प्रयोगशाला में काम करने वाले अमेरिका के एक वैज्ञानिक ने एक आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन किया है, जिसमें कहा गया है कि COVID-19 एक ‘मानव निर्मित वायरस’ है, जो लैब से लीक हुआ है। न्यूयार्क पोस्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन में अमेरिका स्थित शोधकर्ता एंड्रयू हफ के बयान के हवाले से बताया कि दो साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी (WIO) से कोविड लीक हुआ था, जो एक राज्य द्वारा संचालित और वित्त पोषित अनुसंधान सुविधा है।

हफ ने अपनी किताब में किया दावा

महामारी विज्ञानी हफ ने अपनी नई किताब ‘द ट्रुथ अबाउट वुहान’ में दावा किया है कि महामारी अमेरिकी सरकार द्वारा चीन में कोरोनावायरस के वित्तपोषण के कारण हुई थी। हफ की किताब के कुछ अंश ब्रिटेन के टैबलॉयड द सन में प्रकाशित हुए हैं। न्यूयार्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, हफ इकोहेल्थ एलायंस के पूर्व उपाध्यक्ष हैं, जो न्यूयार्क में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो संक्रामक रोगों का अध्ययन करता है।

हफ ने अपनी पुस्तक में दावा किया है कि चीन के गेन-ऑफ-फंक्शन प्रयोग अपर्याप्त सुरक्षा के साथ किए गए, जिसके परिणामस्वरूप वुहान लैब में रिसाव हुआ। वुहान लैब COVID की उत्पत्ति पर गरमागरम बहस का केंद्र रहा है। चीनी सरकार के अधिकारियों और लैब कर्मचारियों दोनों ने इस बात से इनकार किया है कि वायरस की उत्पत्ति वहीं हुई है।

एंड्रयू हफ ने अपनी पुस्तक में कहा, ‘विदेशी प्रयोगशालाओं में उचित जैव सुरक्षा, जैव सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नियंत्रण उपाय नहीं थे, जिसके परिणामस्वरूप वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में प्रयोगशाला रिसाव हुआ।’

एक दशक से अधिक समय से, संगठन राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) से वित्त पोषण के साथ चमगादड़ों में कई कोरोनावायरस का अध्ययन कर रहा है और वुहान लैब से घनिष्ठ संबंध बना चुका है। एनआईएच बायोमेडिकल और सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए जिम्मेदार संयुक्त राज्य सरकार की प्राथमिक एजेंसी है।

हफ, जिन्होंने 2014 से 2016 तक इकोहेल्थ एलायंस में काम किया, ने कहा कि गैर-लाभकारी संस्था ने ‘अन्य प्रजातियों पर हमला करने के लिए इंजीनियर बैट कोरोनविर्यूज़ के सर्वोत्तम मौजूदा तरीकों” को विकसित करने में कई वर्षों तक वुहान लैब की सहायता की।

हफ ने लिखा, ‘चीन पहले दिन से जानता था कि यह आनुवंशिक रूप से इंजीनियर एजेंट है।’ न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, उन्होंने द सन को बताया, ‘अमेरिकी सरकार चीन को खतरनाक जैव प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए दोषी है। मैंने जो देखा, उससे मैं डर गया।’

पोस्ट यह भी रिपोर्ट करता है कि ProPublica/Vanity Fair द्वारा प्रकाशित एक हालिया जांच के अनुसार, WIV चीन के सबसे जोखिम भरे कोरोनावायरस अनुसंधान का घर है। यह शोध संस्थान संसाधनों की कमी के बावजूद अपनी वैश्विक स्थिति को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक सफलताओं का उत्पादन करने के लिए सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) के भारी दबाव में रहा है।