छत्तीसगढ़ः प्रदेश में 6 IAS और 2 IPS अधिकारियों का तबादला, उद्योग विभाग हिमशिखर गुप्ता से लेकर भुवनेश यादव को दिया, हटाए गए महासमुंद एसपी भोजराम पटेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार ने सोमवार देर शाम भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अफसरों की जिम्मेदारियां बदली हैं। सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग की ओर से जारी तबादला सूची में फिलहाल 6 IAS और 2 IPS अधिकारी आए हैं। मंत्रालय में महत्वपूर्ण फेरबदल में हिमशिखर गुप्ता को उद्योग विभाग से हटाकर सहकारिता विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। अब उद्योग विभाग की जिम्मेदारी भुवनेश यादव संभालेंगे। वहीं महासमुंद जिले का एसपी बदल दिया गया है।

गृह विभाग के संयुक्त सचिव अभिजीत सिंह की ओर से जारी आदेश में भोजराम पटेल को महासमुंद पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी से हटाकर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 15वीं बटालियन का सेनानी बना दिया गया है। यह बटालियन बीजापुर में है। उनकी जगह पर धर्मेंद्र सिंह छवई को महासमुंद का एसपी बनाया गया है। छवई अभी तक रेलवे पुलिस में एसपी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

यहां देखिए गृह विभाग का आदेश

मंत्रालय में इस तरह के फेरबदल

सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रालय-संचालनालय में पदस्थ छह अफसरों की जिम्मेदारियां बदली हैं। 2006 बैच के IAS भुवनेश यादव को वाणिज्य, उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम विभाग के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दे दी गई है। उनके पास उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण सचिव और नि:शक्तजन आयुक्त की जिम्मेदारी पहले की तरह बनी रहेगी। अभी तक उद्योग विभाग संभाल रहे 2007 बैच के हिमशिखर गुप्ता को अब सहकारिता विभाग का विशेष सचिव-स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। उनके पास वाणिज्यिक कर और योजना, आर्थिक सांख्यिकी व 20 सूत्रीय कार्यक्रम विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी।

सरकार ने 2007 बैच के जनक प्रसाद पाठक को सहकारी संस्थाओं का पंजीयक बनाकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के संचालक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है। पाठक के पास अभी तक जल संसाधन विभाग और आपदा से राजस्व विभाग के विशेष सचिव की जिम्मेदारी थी। 2006 बैच के सत्यनारायण राठौर को संचालक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति से हटाकर स्थानीय निधि एवं संपरीक्षा का संचालक बनाया गया है। उनके पास पंजीयक फर्म्स एवं संस्थाएं और वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक की जिम्मेदारी बनी रहेगी।

2009 बैच के IAS अनुराग पाण्डेय को जल संसाधन विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। उनकी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी रहेगी। अनुराग अभी तक स्थानीय निधि एवं संपरीक्षा में संचालक थे। उनके पास उद्योग विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी थी। 2013 बैच के गौरव कुमार सिंह को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उनको पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव के साथ राज्य ग्रामीण औद्योगिक पार्क-RIPA का प्रभारी अधिकारी बना दिया गया है। यह मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप परियोजनाओं में से एक है।

यहां देखिए सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश

गौरव द्विवेदी के प्रतिनियुक्ति का असर

प्रदेश के वरिष्ठ IAS अफसरों में शुमार गौरव द्विवेदी पिछले सप्ताह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए। 21 नवम्बर को उन्होंने प्रसार भारती के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की अपनी जिम्मेदारी संभाल ली। उससे पहले सरकार ने उन्हें रिलीव किया। उनके पास वाणिज्यिक कर विभाग, योजना, आर्थिक सांख्यिकी और 20 सूत्रीय कार्यक्रम जैसे विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी थी। उनको रिलीव करने के बाद सरकार ने इनमें से अधिकांश विभागों की जिम्मेदारी बेहद जूनियर हिमशिखर गुप्ता को दी थी। विभागों को एडजस्ट करने में कई अफसरों की जिम्मेदारियां बदल दी गई हैं।