क्या भारत-PAK के बीच होगा फाइनल ? रोहित-बाबर की टीम को जीतना होगा 1-1 मैच, जानिए समीकरण 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में रविवार सुबह बड़ा उलटफेर देखने को मिला। रैंकिंग में 17 नंबर की टीम नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हरा दिया। इस जीत का सबसे बड़ा फायदा भारत और पाकिस्तान को हुआ। भारत सीधे सेमीफाइनल में पहुंचा तो वहीं, पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक सिर्फ एक बार IND-PAK एक साथ सेमीफाइनल में पहुंचे
अब तक खेले गए 7 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान सिर्फ एक बार एक साथ सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। यह 2007 में खेला गया पहला टी-20 वर्ल्ड कप था। इसके बाद दोनों टीमें किसी वर्ल्ड कप में एक साथ सेमीफाइनल में नहीं पहुंचीं।

2007 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अपना-अपना सेमीफाइनल मुकाबला जीतने के बाद फाइनल में पहुंचीं थीं। सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया था। इसके बाद दोनों के बीच खेला गया फाइनल मैच भारत ने 5 रन से जीता। ऐसे में अब दोनों टीमों के फाइनल खेलने के चांस लग रहे हैं।

2007 के वर्ल्ड कप के फाइनल की कहानी जान लीजिए…

  • 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप मैच के बाद दोनों टीमों की भिड़ंत एक बार फिर फाइनल में हुई थी। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रनों की जिम्मेदार पारी खेली। इस पारी में 8 चौके और दो छक्के लगाए। रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 30 रन बनाए। भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 157 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बहुत ही खराब रही।
  • पाकिस्तान ने 77 रन पर 6 विकेट गंवा दिए। इसके बाद मिस्बाह उल हक मैच को आखिरी ओवर तक ले गए। इस ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे, लेकिन मिस्बाह 43 रन बनाकर आउट हो गए और भारत ने 5 रन से मैच जीत लिया।
  • इसी के साथ टीम इंडिया पहले टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता भी बनी। इस मैच में आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा करने आए थे। सिर्फ एक मैच से जोगिंदर स्टार बन गए थे। इस युवा गेंदबाज को भारत का बच्चा-बच्चा जान गया था।

2022 में फाइनल में भारत-पाकिस्तान के पहुंचने का समीकरण 
पहला समीकरण: आज भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में अगर टीम इंडिया को जीत मिलती है तो भारत ग्रुप-2 में नंबर-1 पर आ जाएगा और सेमीफाइनल में उनका मुकाबला इंग्लैंड से होगा। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड खेलेगी।

दूसरा समीकरण: अगर जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया को हरा दिया तो ऐसे में पाकिस्तान ग्रुप में टॉप पर आ जाएगा और उसका मुकाबला इंग्लैंड से होगा और टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

तीसरा समीकरण: पाकिस्तान टीम ये जरूर चाहेगी कि वो सेमी में न्यूजीलैंड से भिड़े, क्योंकि उन्होंने कीवी टीम को 2007 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हराया था। वहीं, टीम इंडिया नहीं चाहेगी कि सेमीफाइनल में उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरना पड़े। वजह यह है कि कीवी टीम के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में एक बार भी भारतीय टीम जीत नहीं सकी है।

आखिरी मैच से पहले भारत सेमीफाइनल पहुंचा

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में रविवार को खेले गए पहले मैच में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया। नीदरलैंड की जीत से ग्रुप-2 के समीकरण बदल गए। भारत सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है।

पलट गई पाकिस्तान की किस्मत

2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने करो या मरो के लो-स्कोरिंग मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया। अब उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा या इंग्लैंड से इसका फैसला भारत-जिम्बाब्वे मुकाबले से होगा। मेलबर्न में होने वाले इस मुकाबले से पहले ही भारत ने टॉप-4 में जगह बना ली है, क्योंकि ग्रुप-2 की एक अन्य दावेदार साउथ अफ्रीका उलटफेर की शिकार हो गई। उसे नीदरलैंड ने दिन के पहले मुकाबले में 13 रनों से हराया। 

टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम का सफर रविवार को खत्म हो गया। नीदरलैंड ने ग्रुप-2 के एक मैच में अफ्रीका को 13 रन से हराकर उसे सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर दिया। खास बात यह है कि अफ्रीका को बाहर करने में सबसे बड़ा हाथ उसी देश में जन्मे, लेकिन नीदरलैंड से खेलने वाले 37 साल के ऑलराउंडर रोल्फ वान डेर मर्व का रहा।