IND vs PAK: भारत के पाकिस्तान दौरे का फैसला गृह मंत्रालय करेगा, अनुराग ठाकुर बोले- खिलाड़ियों की सुरक्षा जरूरी

अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली। भारतीय टीम के अगले साल पाकिस्तान जाने को लेकर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि इसका फैसला गृह मंत्रालय करेगा। उन्होंने गुरुवार (20 अक्तूबर) को कहा कि हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगले साल पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन होना है, लेकिन बीसीसीआई के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने कहा था कि टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाएगी। उन्होंने भी कहा था कि टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर होगा। इसके बाद विवाद शुरू हो गया।

जय शाह के बयान पर पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। इस मामले पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशियन क्रिकेट काउंसिल की आपात बैठक की मांग की है। पीसीबी ने एसीसी से अपील कर कहा कि एशियन क्रिकेट काउंसिल आपात बैठक बुलाकर इस मामले पर फैसला करे। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि अगर भारत पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराता है तो पीसीबी भारत में होने वाले 2023 वनडे विश्व कप के भी किसी न्यूट्रल वेन्यू पर आयोजित कराने की मांग करेगा।

2008 में आखिरी बार पाकिस्तान गई थी टीम इंडिया
भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2008 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था। 2008 एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान ने की थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़ते चले गए और भारत कभी पाकिस्तान के दौरे पर नहीं गया। 2013 में आखिरी बार पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच राजनैतिक संबंध और खराब हो गए और यह दोनों देशों के बीच आखिरी सीरीज साबित हुई।

टी20 वर्ल्ड कप में होना है भारत और पाकिस्तान का मुकाबला
भारतीय टीम अभी ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के लिए है। वहां उसे पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ ही 23 अक्तूबर को खेलना है। भारतीय टीम रविवार को होने वाले मुकाबले में पाकिस्तान से बदला लेने उतरेगी। पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम ने भारत को 10 विकेट से हराया था। टीम इंडिया पहली बार किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारी थी। टीम उस हार का बदला लेने के लिए मेलबर्न में उतरेगी।