कोरबाः मड़वारानी मंदिर में कल नवरात्र पर्व नवमीं पूजा व जवारा विसर्जन के साथ संपन्न; खासी तादात में रही भीड़

कोरबा । मड़वारानी मंदिर में शनिवार को नवरात्र पर्व नवमीं पूजा व जवारा विसर्जन के साथ संपन्न हुई। पर्व के अंतिम दिन यज्ञ अनुष्ठान से देवी सिद्धीदात्री की पूजा की गई। सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने सिर पर जवारा कलश को लेकर ग्राम झींका के निकट हसदेव नदी में विसर्जन किया। पर्वत क्षेत्र देवी के जयकारा से गूंजता रहा। अनुष्ठान में शामिल होने श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। देवी के चरणों में मत्थाटेक कर श्रद्धालुओं ने पुण्यलाभ अर्जित किया।

नवरात्र पर्व का अंतिम दिन होने से मड़वारानी मंदिर में देवी दर्शन करने के लिए श्रद्धालओं की सुबह से ही भीड़ लगी रही है। मंदिर परिसर में ज्योति जवारों की पूजा अनुष्ठान के साथ यज्ञ आहुति देकर सिद्धीदात्री की पूजा की गई। जिले भर में मड़वारानी मंदिर ही एक मात्र देवी स्थल है जहां पूजा नवरात्र की पंचमी से शुरू होकर त्रयोदशी तक चलती है। पर्व के अंतिम दिन मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित कराने वाले श्रद्धालु भक्तों का सुबह से शाम तक तांता लगा रहा । देवी के चरणों में श्रद्धा से माथा टेककर भक्तों ने पुण्यलाभ अर्जित किया। दोपहर पूजा अर्चना करने के पश्चात जवारा कलशों की विसर्जन यात्रा निकाली गई। सिर पर कलश उठाकर जवारा विसर्जन के लिए आसपास ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं ने भागीदारी निभाई। ज्योति कलश के साथ कलश उठाए महिलाओं की कतार देखते ही बन रही थी। विसर्जन यात्रा के दौरान दंडवत प्रणाम कर श्रद्धालुओं ने देवी का आशीर्वाद लिया। कलमी पेड़ के नीचे बोए गए जवारा कलश को हसदेव नदी में विसर्जित किया गया। पर्व समापन के अंतिम दिन लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

मंदिर में पूजा अनुष्ठान के पश्चात कन्या भोज का आयोजन किया गया। जिसमें व्रती श्रद्धालुओं की खासी तादात में उपस्थिति रही। इसके पश्चात भोग प्रसाद का वितरण किया गया। साथ ही भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें शामिल होने श्रद्धालु भक्तों की खासी तादात में भीड़ रही। मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित कराने वाले दूर-दराज के श्रद्धालु भी इस आयोजन में शामिल हुए।

प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

मड़वारानी पहाड़ के आसपास गांवों में शारदीय नवरात्र पर्व की पंचमी से शुरू होने की परंपरा के चलते पंडालों में स्थापित प्रतिमाओं को भी त्रयोदशी के दिन विसर्जन किया। जवा विसर्जन के पश्चात देर रात तक प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम जारी रहा। पहाड़ ऊपर मंदिर के अलावा गांव-गांव के मड़वारानी मंदिर में नवमी पूजा की धूम रही।

विधानसभा अध्यक्ष व सांसद हुए शामिल

शारदीय क्वांर नवरात्र के अंतिम दिवस मड़वारानी मंदिर में विधानसभा अध्यक्ष डा. चरण दास महंत एवं सांसद ज्योत्सना महंत शामिल हुए।उन्होने मां मड़वारानी की अर्चना कर प्रदेश के सुख समृद्धि की कामना की और कलश धारी माताओं को समिति की ओर से साड़ी देकर सम्मानित किया।