अब बिलासपुर से इंदौर के लिए हवाई सुविधा, बुकिंग शुरू, 3 अक्टूबर से होगी शुरुआत; तीन महीने में ही बंद हो गई भोपाल की फ्लाइट 

बिलासपुर- इंदौर के मिलेगी हवाई सुविधा। - Dainik Bhaskar

बिलासपुर। 5 जून से शुरू हुए बिलासपुर- भोपाल हवाई सेवा को बंद कर अब इंदौर के लिए शुरू किया जा रहा है। तीन अक्टूबर से शुरू हो रही हवाई सेवा की बुकिंग शुरू हो गई है और इसे बेहतर रिस्पांस भी मिल रहा है। इंदौर-बिलासपुर की फ्लाइट सप्ताह में चार दिन उपलब्ध रहेगी।

बिलासपुर से उड़ान भरने वाली अलायंस एयर ने पांच जून से भोपाल फ्लाइट को 26 सितंबर से बंद कर दिया है, जिसका विरोध शुरू हो गया है। हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने विरोध करते हुए केंद्र सरकार और नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन भी किया था। विरोध को देखते हुए अब अलाएंस एयर ने बिलासपुर से इंदौर के लिए तीन अक्टूबर से हवाई सेवा शुरू करने का फैसला लिया है।

इंदौर के लिए सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध होगी। बिलासपुर से इंदौर के लिए फ्लाइट 11.35 बजे उड़ान भरेगी और 1.25 बजे पहुंचेगी। इसी तरह इंदौर से बिलासपुर के लिए फ्लाइट 1.55 बजे उड़ान भरेगी और 3.45 बजे पहुंचेगी। बिलासपुर एयरपोर्ट प्रबंधन ने नए फ्लाइट की लिए तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय से मंजूरी के बाद एलायंस एयर कंपनी ने नई फ्लाइट सेवा का ऐलान किया है।

तीन महीने में ही बंद कर दी गई बिलासपुर-भोपाल की फ्लाईट।

तीन महीने में ही बंद कर दी गई बिलासपुर-भोपाल की फ्लाईट।

इंदौर-ग्वालियर की फ्लाइट असफल
अलायंस एयर ने बिलासपुर- भोपाल के लिए यात्री कम होने का हवाला देकर महज तीन महीने में भी इसे बंद कर दिया। वहीं, स्थानीय लोगों के साथ ही कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इंदौर-ग्वालियर के बीच चल रही हवाई सुविधा असफल हो गई है। ग्वालियर उड्‌डन मंत्री सिंधिया गृह नगर है। ऐसे में अलायंस एयर वहां की फ्लाइट बंद कर उनकी नाराजगी नहीं झेल सकता। इसलिए बिलासपुर-भोपाल की फ्लाइट बंद कर दिया गया है।

कांग्रेस नेता महेश दुबे ने कहा कि यात्रियों की कमी बताकर बिलासपुर-भोपाल को सिर्फ तीन महीने के भीतर बंद कर दिया गया है। जबकि, शुरू के महीने जून में यहां यात्रियों की संख्या बेहतर थी। मानसून के बीच मध्यप्रदेश में भारी बारिश और पितृ पक्ष की वजह से कम यात्री मिलना स्वाभाविक था। लेकिन, जानबूझकर षडयंत्र के तहत बिलासपुर- भोपाल हवाई सुविधा को बंद किया गया है।

बिलासपुर में नहीं है इवाई यात्रियों की कमी
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बिलासपुर-इंदौर और इंदौर बिलासपुर की पहली उड़ान भरने के की घोषणा होने के साथ ही अब तक करीब 4 हजार टिकट दोनों तरफ से बुक हो चुके हैं। बिलासपुर से कहीं भी किसी भी तरह हवाई सेवा प्रारंभ की जाए तो इसका रिजल्ट अच्छा ही मिलेगा। क्योंकि, बिलासपुर छत्तीसगढ़ का ह्रदय स्थल है, जिसका कनेक्शन देश के सभी प्रमुख महानगरों एवं नगरों से है। उन्होंने इंदौर-बिलासपुर हवाई सेवा शुरू करने का स्वागत भी किया है।

एक मार्च 2021 से शुरू हुई सेवा
बिलासपुर एयरपोर्ट से एक मार्च 2021 से दिल्ली-जबलपुर-बिलासपुर-प्रयागराज सेक्टर में नियमित घरेलू विमान सेवा की शुरुआत की गई थी। बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग की सुविधा प्रारंभ करने के लिए लाइटिंग और रनवे को विकसित किया जा रहा है। एयरपोर्ट में सुविधाओं का विस्तार होने के बाद यहां हवाई उड़ान की संख्या बढ़ेगी। यही वजह है कि सुविधाओं की मांग को लेकर हवाई सुविधाजन संघर्ष समिति के बैनर तले लगातार धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है और बिलासपुर एयरपोर्ट को उड़ान योजना में शामिल करने की मांग की जा रही है।